स्वतंत्र आवाज़
word map

मध्‍य प्रदेश सर्वाधिक फिल्‍म अनुकूल राज्‍य

'राज्यों में फिल्‍म अनुकूल बुनियादी ढांचे को प्रोत्साहन'

ज्‍यूरी अध्‍यक्ष रमेश सिप्‍पी ने की पुरस्कारों की घोषणा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 20 April 2018 04:21:41 PM

madhya pradesh most movie friendly state

नई दिल्ली। सर्वाधिक फिल्‍म अनुकूल राज्‍य पुरस्‍कार 2017 के चयन के लिए संबंधित ज्‍यूरी की अध्‍यक्षता जाने-माने फिल्‍म निर्माता रमेश सिप्‍पी ने की। रमेश सिप्‍पी ने सर्वाधिक फिल्‍म अनुकूल राज्‍य पुरस्‍कार की घोषणा करते हुए बताया कि मध्‍य प्रदेश के फिल्‍मांकन में सहूलियत सुनिश्चित करने के प्रयासों को देखते हुए इसको ‘सर्वाधिक फिल्‍म अनुकूल राज्‍य पुरस्‍कार’ प्रदान किया गया। रमेश सिप्‍पी ने बताया कि मध्‍य प्रदेश सुव्‍यवस्थित वेबसाइट बनाने और फिल्‍म अनुकूल बुनियादी ढांचा स्‍थापित करने के साथ-साथ विभिन्‍न तरह के प्रोत्‍साहनों की पेशकश कर रहा है, वह संबंधित डेटाबेस का रख-रखाव और विपणन एवं संवर्धन संबंधी पहल भी कर रहा है। उन्होंने बताया कि ज्‍यूरी ने इसमें भाग लेने वाले 16 राज्‍यों में से मध्‍य प्रदेश का चयन सर्वसम्‍मति से किया है।
ज्‍यूरी के अध्‍यक्ष रमेश सिप्‍पी ने कहा कि मध्‍य प्रदेश को उन जाने-माने फिल्‍म निर्माताओं की ओर से भी सकारात्‍मक प्रतिक्रिया या फीडबैक मिला है, जो यहां पहले फिल्‍मांकन कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि उत्‍तराखंड राज्‍य को अपने यहां फिल्‍म अनुकूल परिदृश्‍य सुनिश्चित करने की दिशा में किए गए उल्‍लेखनीय प्रयासों को ध्‍यान में रखते हुए ‘विशेष उल्‍लेख प्रमाणपत्र’ प्रदान किया गया है। रमेश सिप्‍पी ने कहा कि ज्‍यूरी के सदस्‍य अपने-अपने राज्‍यों में फिल्‍म अनुकूल परितंत्र सृजित करने की दिशा में निरंतर कदम उठाने के लिए उत्‍तर प्रदेश और गुजरात के प्रयासों की सराहना करते हैं और इसके साथ ही यह उम्‍मीद करते हैं कि ये राज्‍य अपने अच्‍छे कार्यों को आगे भी जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि इस वर्ष मध्‍य प्रदेश ने अपने यहां फिल्‍मांकन करना आसान करके यह पुरस्‍कार प्राप्‍त किया है, जहां बड़ी संख्‍या में फिल्‍म निर्माताओं ने फिल्‍मांकन किया है। उन्होंने कहा कि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविद 3 मई 2018 को राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों के वितरण के दौरान ये पुरस्कार प्रदान करेंगे।
रमेश सिप्‍पी ने कहा कि मध्‍य प्रदेश उत्‍कृष्‍ट बुनियादी सहायता एवं फिल्‍मांकन संबंधी बुनियादी ढांचा मुहैया कराने के साथ-साथ फिल्‍म बनाने के लिए एक सूचनाप्रद वेबसाइट और अनेक प्रोत्‍साहनों की भी पेशकश कर रहा है, मध्‍य प्रदेश की प्रविष्टि को अत्‍यंत व्यापक तरीके से दिए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ खूबसूरती से प्रस्तुत किया गया था। उन्होंने कहा कि ज्‍यूरी ने उत्तराखंड के एक दुर्गम क्षेत्र होने के साथ-साथ अपने यहां फिल्‍मांकन की दिशा में किए गए उल्‍लेखनीय प्रयासों को भी रेखांकित किया है, जिसे ध्‍यान में रखते हुए उत्‍तराखंड को विशेष उल्‍लेख प्रमाणपत्र दिया गया है। ज्‍यूरी में प्रख्‍यात फिल्‍म निर्माता नागराज मंजुले, राजा कृष्‍ण मेनन, विवेक अग्निहोत्री और मोशन पिक्‍चर डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स एसोसिएशन के एमडी उदय सिंह भी शामिल थे। सर्वाधिक फिल्‍म अनुकूल राज्‍य पुरस्‍कार 2017 में भाग लेने वाले राज्‍यों में अंडमान एवं निकोबार, दिल्‍ली, गुजरात, कर्नाटक, केरल, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, मिजोरम, ओडिशा, पंजाब, राजस्‍थान, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्‍तराखंड और उत्‍तर प्रदेश शामिल हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]