स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय डाक पार्सल संचालन में सुधार-सिन्हा

'भारत में ई-कॉमर्स एवं ई-टेल व्यवसाय में तेज विकास'

डाक विभाग में नए पार्सल निदेशालय का उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 20 April 2018 11:56:55 AM

inauguration of new parcel directorate in the department of posts

नई दिल्ली। डाक विभाग में नवनिर्मित पार्सल निदेशालय का उद्घाटन करते हुए संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा है कि यह परिवर्तन की यात्रा में डाक विभाग का एक और महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह निदेशालय हमारे व्यवसाय को बढ़ाने और हमारे ग्राहकों को किफायती एवं प्रभावी सेवा प्रदान करने के लिए एक उत्प्रेरक के रूपमें कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि यह निदेशालय डाक जीवन बीमा निदेशालय और व्यवसाय विकास निदेशालय की तरह ही कार्य करेगा, जिनको पूर्व में बीमा व्यवसाय एवं व्यवसाय विकास की गतिविधियों को अधिक प्रभावी रूपसे संचालित करने हेतु स्‍थापित किया गया था। उन्होंने कहा कि पारंपरिक मेल व्यवसाय और विपणन संबंधित कार्य मौजूदा प्रभाग ही नियंत्रित करेंगे।
राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि वैश्विक स्‍तर पर पत्र मेल में गिरावट हुई है एवं भारत भी इसका अपवाद नहीं है, किंतु इसीके साथ पैकेट और पार्सल में भारी वृद्धि हुई है, जिसका मुख्य कारण भारत में ई-कॉमर्स के साथ ई-टेल व्यवसाय में तेज विकास है, इसमें एकीकृत संग्रहण, छंटाई, पारेषण और वितरण प्रणाली की आवश्यकता होती है। मनोज सिन्हा ने कहा कि देश में पार्सल व्यवसाय केवल लोजिस्टिक्स एवं वितरण, जिसमें वस्‍तु एवं सेवा का मूल्य सम्मिलित नहीं है, 15% प्रतिवर्ष की दर से बढ़ रहा है और वर्ष 2026 तक मौजूदा 18000 करोड़ रुपये से बढ़कर 60000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना है।
मनोज सिन्हा ने कहा कि भारतीय डाक पार्सल संचालन में सुधार हेतु नवंबर 2016 के दौरान पार्सल नेटवर्क अनुकूलन परियोजना प्रारम्भ की थी और पार्सल संबंधित आवश्यकताओं जैसेकि परिचालन तंत्र का पुर्नगठन, प्रसंस्करण एवं वितरण केंद्रों का सुदृढ़ीकरण, सुरक्षा सुनिश्चित करना आदि को ध्यान में रखते हुए कुछ विशेष कदम उठाए जा रहे हैं, इसके अतिरिक्त पार्सल का समय पर और सुरक्षित संचरण सुनिश्चित करने के लिए विभाग ने सड़क परिवहन मार्गों को भी प्रारंभ किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]