स्वतंत्र आवाज़
word map

जन सहभागिता सरकार की ताकत-मोदी

छत्तीसगढ़ के आकांक्षी जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं

'बीजापुर देश के 100 आकांक्षी जिलों में से एक'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 16 April 2018 04:15:58 PM

pm narendra modi aadarsh anganwadi center in bijapur, chhattisgarh

बीजापुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबासाहेब डॉ भीमराव रामजी आम्बेडकर की जयंती पर केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य आश्वासन कार्यक्रम आयुष्मान भारत के लांच पर छत्तीसगढ़ के आकांक्षी जिला बीजापुर में जांगला विकास हब में स्वास्थ्य कल्याण केंद्र का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कहा कि लोगों की सहभागिता ही सरकार की ताकत है, जिसकी नए भारत के सृजन में महत्वपूर्ण भूमिका है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीजापुर देश के 100 से अधिक आकांक्षी जिलों में से एक है, जो विकास यात्रा में पीछे छूट गया है और अब तक पिछड़े कहे जाने वाले इन जिलों को आकांक्षापूर्ण एवं महत्वाकांक्षी जिलों में रूपांतरित करने के वे इच्छुक हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना सामाजिक असंतुलन को समाप्त कर देश में सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने में काफी प्रभावी साबित होगी। उन्होंने कहा कि देश के 1.5 लाख स्थानों के उपकेंद्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को अब स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों के रूपमें विकसित किया जाएगा, इस कार्य को 2022 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत का अगला लक्ष्य चिकित्सकीय इलाज के लिए ग़रीबों को पांच लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना है। नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह की राज्य में 14 वर्ष के दौरान किए गए विकास कार्यों के लिए सराहना की। उन्होंने लोगों को विकास हब में कई विकासात्मक पहलों की जानकारी दी। उन्होंने एक मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र का दौरा किया, जहां वे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा पोषण अभियान के लाभार्थी बच्चों से मिले। उन्होंने हाट बाज़ार कियोस्क का भ्रमण किया एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने जांगला में एक बैंक शाखा का उद्घाटन किया और चुने हुए लाभार्थियों को मुद्रा योजना के तहत ऋण मंजूरी पत्रों का वितरण किया। उन्होंने ग्रामीण बीपीओ कर्मचारियों से भी बातचीत की। प्रधानमंत्री ने यहां वन धन योजना लांच की, जिसका उद्देश्य जनजातीय समुदायों को सशक्त बनाना है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उन्होंने भानुप्रतापपुर-गुडम रेललाइन को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने वामपंथ उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में 1988 किलामीटर पीएमजीएसवाई सड़क के निर्माण, बीजापुर में जलापूर्ति योजना एवं दो पुलों का शिलान्यास भी किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रितानी साम्राज्यवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले और नक्सली माओवादी के हमलों में शहीद होने वाले सुरक्षा जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने इससे पहले छत्तीसगढ़ से दो उल्लेखनीय विकास पहलों श्यामा प्रसाद मुखर्जी रुर्बन मिशन एवं प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजनाएं आरंभ की हैं और आज से आयुष्मान भारत एवं ग्राम स्वराज अभियान लांच किया है, जो यह सुनिश्चित कर रहा है कि इन चार वर्ष में केंद्र सरकार ने विकास पहलों का लाभ समाज के निर्धन एवं वंचित वर्गों तक पहुंचाया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]