स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत-नेपाल में बढ़ती साझेदारी का स्वागत'

प्रधानमंत्री ओली और नरेंद्र मोदी का संयुक्त प्रेस वक्तव्य

ओली का 'समृद्ध नेपाल और सुखी नेपाल' का मूलमंत्र

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 8 April 2018 01:05:36 PM

prime minister kp sharma oli and pm narendra modi

नई दिल्ली। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद हाउस नई दिल्ली में विकास परियोजनाओं पर भारत-नेपाल संयुक्त प्रेस वक्तव्य में शामिल हुए। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली भारत की राजकीय यात्रा पर आए हैं। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के भारत आगमन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में उनका जोरदार स्वागत किया। उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने संयुक्त प्रेस वक्तव्य में दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों के संपूर्ण दायरे की व्यापक समीक्षा की। उन्होंने दोनों सरकारों, निजी क्षेत्र और लोगों के बीच बढ़ती साझेदारी का स्वागत किया। दोनों प्रधानमंत्रियों ने समानता, परस्पर विश्वास, सम्मान और लाभ के आधार पर द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प भी लिया। इस बात को याद करते हुए कि भारत और नेपाल के मैत्रीपूर्ण संबंध साझा ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक संबंधों और जनता के करीबी संबंधों की मजबूत नींव पर आधारित हैं, दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए नियमित उच्चस्तरीय राजनीतिक दौरों के महत्व पर बल दिया।
नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा कि उनकी सरकार भारत के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने को अत्यधिक महत्व देती है। उन्होंने नेपाल सरकार की द्विपक्षीय संबंधों इस तरह से विकसित करने की इच्छा को व्यक्त किया कि जिससे कि नेपाल आर्थिक बदलाव और विकास के लिए भारत की प्रगति और समृद्धि से लाभांवित हो सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को आश्वस्त किया कि भारत, नेपाल सरकार की प्राथमिकताओं के अनुसार नेपाल के साथ साझेदारी को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत सरकार की सबका साथ-सबका विकास की विचारधारा समावेशी विकास और समृद्धि की एक साझा संकल्पना के लिए पड़ोसी देशों के साथ भारत के संबंधों के लिए एक दिशा-निर्देशक ढांचे की तरह काम करती है। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा कि एक ऐतिहासिक राजनीतिक परिवर्तन के बाद उनकी सरकार ने 'समृद्ध नेपाल और सुखी नेपाल' के मूलमंत्र के आधार पर आर्थिक बदलाव को प्राथमिकता दी है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल की जनता और नेपाल सरकार को स्थानीय, संघीय और सर्वप्रथम प्रांतीय चुनाव सफलतापूर्वक करवाने के लिए बधाई दी और स्थिरता और विकास के लिए उनकी संकल्पना की प्रशंसा की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने बीरगंज में एकीकृत चुंगी का उद्घाटन किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि इसका शीघ्र क्रियांवयन सीमापार व्यापार, वस्तुओं की ढुलाई और लोगों के आवागमन को सुगम बनाएगा, जोकि साझा प्रगति और विकास के अवसर उपलब्ध कराएगा। दोनों प्रधानमंत्री भारत के मोतिहारी में पेट्रोलियम पदार्थों के सीमापार परिवहन के लिए मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन के भूमिपूजन समारोह के भी साक्षी बने। दोनों प्रधानमंत्रियों ने नेपाल में द्विपक्षीय परियोजनाओं को शीघ्रता से पूर्ण किए जाने की आवश्यकता और विविध क्षेत्रों में सहयोगी एजेंडे को प्रोत्साहन देने के लिए मौजूदा द्विपक्षीय कार्यप्रणालियों को पुर्नजीवित करने पर जोर दिया।
भारत और नेपाल में परस्पर हितों के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में तीन अलग-अलग संयुक्त वक्तव्य जारी किए गए, जिनमें-भारत-नेपाल में कृषि में नई साझेदारी, रेल संपर्कों के विकास में भारत में रक्सौल को नेपाल में काठमांडू से जोड़ना, भारत और नेपाल के बीच आंतरिक जलमार्गों के जरिए नए संपर्क साधन जैसे विषय प्रमुख रूपसे शामिल थे। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात पर सहमत हुए कि यह दौरा दोनों देशों के बीच बहुआयामी साझेदारी को नई गतिशीलता प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने उन्हें और उनके प्रतिनिधिमंडल को निमंत्रित करने और गर्मजोशी से भरे स्वागत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने शीघ्र नेपाल आने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया, जिसे प्रधानमंत्री ने स्वीकार कर लिया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]