स्वतंत्र आवाज़
word map

अटल नवाचार मिशन की सैप से साझेदारी

प्रतिभाशाली विद्यार्थी होंगे उन्‍नत प्रौद्योगिकी से रूबरू

'भारत प्रौद्योगिकी रचनात्‍मकता व नवाचार में अग्रणी'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 27 March 2018 06:47:45 PM

signing ceremony of atal innovation mission and sap labs

नई दिल्ली। भारत सरकार में नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन ने सैप के साथ आशय वक्‍तव्‍य पर हस्‍ताक्षर किए, जिसका उद्देश्‍य नवाचार एवं उद्यमिता की संस्‍कृति को बढ़ावा देना है। एसओआई के एक हिस्‍से के तहत सैप देशभर में माध्‍यमिक स्कूली बच्‍चों के बीच विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग एवं गणित की शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष 2018 में 100 अटल टिंकरिंग लैबों की जिम्‍मेदारी पांच वर्ष के लिए लेगी। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य विद्यार्थियों को डिजिटल रूपांतरण एवं इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स जैसेकि-डिजाइन थिंकिंग विधि,प्रोग्रामिंग लैंग्‍वेज और अनुभवात्मक विज्ञान शिक्षण से संब‍ंधित उन्‍नत प्रौद्योगिकी विषयों को सीखने में सक्षम बनाना है। गौरतलब है कि नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन के तहत एक ऐसे सहयोगात्‍मक परितंत्र की परिकल्‍पना की गई है, जिसके तहत विद्यार्थी, शिक्षक, मार्गदर्शक एवं औद्योगिक साझेदार आपस में सहयोगकर नवाचार को सुविधाजनक बनाएंगे, वैज्ञानिक सोच के साथ-साथ आज के बच्‍चों में उद्यमिता की भावना को भी बढ़ावा देंगे, जो आनेवाले समय में राष्‍ट्रनिर्माण में सफलतापूर्वक योगदान कर सकेंगे।
नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इस तरह के गठबंधन की अहमियत को स्‍वीकार करते हुए कहा है कि अगले कुछ दशक के दौरान भारत का विकास इन टिंकरिंग लैबों से निखरकर बाहर आने वाले अभिनव विचारों पर निर्भर करेगा। उन्होंने कहा कि भावी विचार ऐसे विद्यार्थियों की ओर से आएंगे, जो नई प्रौद्योगिकियों और प्रक्रियाओं के जरिए उद्योगों तथा रचनात्‍मक क्षेत्रों में व्‍यापक बदलाव लाएंगे और इस तरह भारत को प्रौद्योगिकी रचनात्‍मकता एवं नवाचार के क्षेत्र में अग्रणी स्थिति में ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह केवल प्रभावकारी सार्वजनिक-निजी भागीदारी के जरिए ही संभव है और हमें इस बात की खुशी है कि हमारे देश के भावी प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के ज्ञान को निखारने के लिए सैप एक साझेदार के रूप में अटल नवाचार मिशन में हमारे साथ है।
एआईएम के प्रबंध निदेशक रामनाथन रमणन ने कहा कि इस तरह की साझेदारियां एआईएम और उसके साझेदारों दोनों के ही लिए लाभदायक साबित होंगी। उन्होंने कहा कि यह साझेदारी अटल टिंकरिंग लैब में होने वाली अभिनव खोजों में सहयोग देने के साथ-साथ इन्‍हें व्‍यापक रूपसे बढ़ावा भी देगी। रामनाथन रमणन ने कहा कि अटल इन्‍क्‍यूबेटरों को अपेक्षित सहयोग मिलने से नवाचारों को वाणिज्यिक स्‍तरपर अपनाने और घरेलू एवं अंतर्राष्‍ट्रीय बाज़ारों में अभिनव उपायों को त्‍वरित ढंग से दक्षतापूर्वक अमल में लाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि सैप के कर्मचारी स्‍वयंसेवक उन्‍नत प्रौद्योगिकी से जुड़े विषयों में विद्यार्थियों को प्रशिक्षि‍त करने के साथ-साथ सैप लैब्‍स इंडिया की डिजाइन लैब में उनका मार्गदर्शन और विद्यार्थियों को प्रौद्योगिकी से जुड़े उपकरणों के बारे में व्यावहारिक अनुभव प्राप्‍त करने का अवसर भी प्रदान करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]