स्वतंत्र आवाज़
word map

सुपर्ब! लखनऊ में ग्लोब टॉटर्स प्री स्कूल

विलक्षण प्रतिभाओं को ग्लोब टॉटर्स में निःशुल्क शिक्षा

उत्तर प्रदेश में लखनऊ में बच्चों का पहला बिरला प्री स्कूल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 22 December 2017 12:48:02 PM

globe tutors pre school in lucknow

लखनऊ। भारत के शिक्षा क्षेत्र में विख्यात बिरला एजुटेक लिमिटेड यानी बीईएल चिकित्सा शिक्षा एवं अवस्थापना के क्षेत्र में कार्यरत संस्था पीकेएस चैरिटी एंड एजुट्रस्ट के साथ मिलकर इस 25 दिसंबर से निरालानगर लखनऊ में अभूतपूर्व मनोरंजक और ज्ञानवर्धक गतिविधियों से भरपूर विशाल निःशुल्क क्रिसमस मेले के आयोजन के साथ उत्तर प्रदेश के सर्वप्रथम ग्लोब टॉटर्स प्री स्कूल का शुभारंभ करने जा रही है। लखनऊ के जैमिनी कांटिनेंटल होटल में पत्रकार वार्ता में पीकेएस चैरिटी एंड एजुट्रस्ट के अध्यक्ष अविजित सूर्यवंशी ने ग्लोब टॉटर्स प्री स्कूल के शुभारंभ की घोषणा की। उन्होंने बताया कि इस प्री स्कूल में विलक्षण प्रतिभाशाली बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दी जाएगी।
अविजित सूर्यवंशी ने बताया कि लखनऊ के सभी प्री स्कूलों के मुकाबले ग्लोब टॉटर्स में बहुत छोटे बच्चों की सुरक्षा सुख-सुविधा के सर्वश्रेष्ठ प्रबंध किए गए हैं, बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास की देखभाल के लिए विशेषज्ञों का एक पैनल भी प्री स्कूल से स्थायीतौर पर सम्बद्ध रहेगा। उन्होंने बताया कि स्कूल के शिक्षकों तथा स्टाफ का चयन भी नौनिहालों की प्राथमिक अवस्‍थाओं और आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर किया गया है। प्रेसवार्ता में बिरला एजुटेक लिमिटेड के सीनियर मैनेजर गौरव दधीच ने बीईएल की गतिविधियों और उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि भारत में 55 बिरला स्कूल हैं, जहां प्री स्कूलों का पाठ्यक्रम और शिक्षा प्रणाली नन्हें बच्चों के बौद्धिक, शारीरिक और सामाजिक विकास की जरूरतों को ध्यान में रख कर तय की गई है, प्री स्कूल में नन्हें छात्रों की चिंतन, अभिव्यक्ति और सामर्थ्य को निखारने के अभ्यास कराए जाते हैं।
ग्लोब टॉटर्स प्री स्कूल की केंद्र निदेशक सुकृति सूर्यवंशी ने प्री स्कूल की प्राथमिकताओं पर प्रस्तुतिकरण दिया, जिसमें उन्होंने कहा कि हर बच्चा जन्मजात सुपर किड होता है, उसमें अपार क्षमताएं होती हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों को हम जिस वातावरण में जिस तरह की आरंभिक शिक्षा देते हैं, उसीसे बनता है उनका व्यक्तित्व। उन्होंने कहा कि प्री स्कूल के बच्चों के स्वस्थ मानसिक विकास के साथ ही आगामी 18 साल उनके भविष्य के निर्माण में मददगार होते हैं। उन्होंने बताया कि लखनऊ के ग्लोब टॉटर्स प्री स्कूल को प्री-स्कूलिंग के क्षेत्र में बीईएल के व्यापक अंतर्राष्ट्रीय अनुभव की छाया में संचालित किया जाएगा।
सुकृति सूर्यवंशी ने बताया कि इस प्री स्कूल मेंनन्हें बच्चों के लिए करीब 7500 वर्गफुट क्षेत्र में खेलने का स्थान रखा गया है, यहां एम्फी थियेटर, विश्वस्तर के आधुनिकतम बाल साहित्य और कोशों से समृद्ध पुस्तकालय, छोटे बच्चों के मनोरंजन के लिए खेल-खिलौने और कलात्मक वस्तुएं भी उपलब्ध होंगी, प्री स्कूल में नन्हें विद्यार्थियों की अभिरूचियों और आवश्यकता अनुसार विभिन्न एक्टीविटीज सेंटर बनाए गए हैं। प्रेसवार्ता में ग्लोब टॉटर्स प्री स्कूल लखनऊ की वेबसाइट http://www.globetoters.com/GT-Lucknow लॉंच की गई। इस अवसर पर ग्लोब टॉटर्स प्री स्कूल के विशेषज्ञ, सलाहकार मंडल के सदस्य स्कूल की मुख्य प्रशासनिक अधिकारी कविता जवारानी भी मौजूद थीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]