स्वतंत्र आवाज़
word map

आतंकवाद सबसे बड़ा खतरा-उपराष्‍ट्रपति

बार्सिलोना शहर में आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा

स्पेन का दूसरी बार हुआ आतंकवाद से सामना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 18 August 2017 04:38:16 AM

terrorist attacks in barcelona city

नई ‌दिल्ली/ बार्सिलोना। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्‍पेन के दूसरे सबसे बड़े शहर बार्सिलोना के लास रामब्लास में पर्यटक स्‍थल पर हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की है। उन्‍होंने कहा कि ऐसे बर्बर और निंदनीय कृत्‍य को न्‍यायोचित नहीं ठहराया जा सकता। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि आज मानवता के समक्ष सबसे बड़ा खतरा आतंकवाद है। उन्‍होंने कहा कि केवल संयुक्त वैश्विक प्रयासों से ही अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवाद का सफाया किया जा सकता है। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि मुझे बार्सिलोना में आतंकी हमले के बारे में जानकर अत्‍यंत दु:ख पहुंचा है, मेरी भावनाएं और प्रार्थना शोक संतप्‍त परिजनों और घायलों के साथ हैं।
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि ऐसे बर्बर और निंदनीय कृत्‍य को कभी भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि दुनिया को अधिक बहुलवादी तथा खुले समाज के कारण नए स्‍तर पर इस खतरे की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय आतंकवाद को मात देने और इस संकट की घड़ी में हम स्‍पेन की सरकार और वहां के लोगों के साथ हैं और हमलावरों से निपटने में उनकी त्‍वरित कार्रवाई की सराहना करते है। उल्लेखनीय है कि कल बार्सिलोना में एक वैन ने भीड़भाड़ वाली सड़क पर लोगों को रौंद डाला, जिसमें एक दर्जन से भी ज्यादा लोग मारे गए। बार्सिलोना पुलिस ने इसे आतंकवादी हमला माना है और यह स्पेन की राजधानी मैड्रिड में 2014 में हुए अलकायदा के हमले के बाद फिर हुआ आतंकवादी हमला है। मैड्रिड में तब हुए आतंकवादी हमले में 191 लोग मारे गए थे।
गौरतलब है कि स्पेन में इस समय पर्यटन का सीजन है, जिसमें बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं और बार्सिलोना में कुछ समय पहले पोस्टर चिपकाकर पर्यटकों को धमकी दी गई थी कि वे यहां न आएं। स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो रेजॉय ने कहा है कि इस समय उनकी प्राथमिकता हमले के शिकार हुए लोगों पर ध्यान देने की है। स्पेन के समाचार पत्र अल पेरियोडिको का कहना है कि बार्सिलोना में हमलावर घटना के बाद शहर के ला बोकेरिया मार्केट क्षेत्र की एक बार में घुस गए, जहां गोलाबारी हुई है। इस घटना के बाद स्पेन में बड़ी अफरा-तफरी का माहौल है और लोग अपने को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। इस घटनाक्रम के बाद स्पेन के पर्यटन पर निराशा की छाया दिखाई दे रही है। स्पेन का पर्यटन वहां की अर्थव्यवस्‍था का भी एक आधार है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]