स्वतंत्र आवाज़
word map

उद्योग जगत की हस्तियों को अचीवमेंट अवॉर्ड

राहुल बजाज व महिला उद्यमी भी राष्ट्रपति से सम्मानित

उद्यमी महिलाओं का उल्लेखनीय योगदान-प्रणब

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 28 April 2017 02:31:34 AM

achievement award to industrialists

नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली में लाइफ टाइम अचीवमेंट सीआईआई अध्यक्ष पुरस्कार एवं सीआईआई फाउंडेशन असाधारण महिला पुरस्कार के प्रस्तुतिकरण कार्यक्रम में बजाज ऑटो लिमिटेड के चेयरमैन राहुल बजाज को सीआईआई प्रेसिडेंट लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया और महिला उद्यमियों को सीआईआई फाउंडेशन आदर्श महिला का अवॉर्ड दिया। राष्ट्रपति ने अवॉर्ड प्राप्त उद्यमियों, बजाज ऑटो लिमिटेड के चेयरमैन राहुल बजाज को इस साल के सीआईआई लाइफटाइम अचीवमेंट प्रेसिडेंट अवॉर्ड और सीआईआई फाउंडेशन आदर्श महिला अवॉर्ड की विजेताओं को उनकी उपलब्धियों के लिए बधाई दी। उन्होंने इस मौके पर कहा कि 2005 में हुई सीआईआई फाउंडेशन आदर्श महिला अवॉर्ड की स्थापना का उद्देश्य देश में सामुदायिक स्तर पर उन महिलाओं की खोज करना और उन्हें बढ़ावा देना है, जो तमाम बाधाओं को पार करते हुए भारतीय समाज की बेहतरी में उल्लेखनीय योगदान देती हैं। उन्होंने कहा कि इससे उन अनगिनत महिलाओं को बढ़ावा मिलेगा, जो हमारे देश और इसकी अर्थव्यवस्था में अलग-अलग तरह से योगदान दे रही हैं।
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उद्योग जगत को ये भी याद दिलाया कि पूंजी के साथ ही देश को इनके आइडिया, ऊर्जा और शक्ति की भी जरूरत होगी। उन्होंने यह आग्रह किया कि देश में विकास की राह की बाधाओं को दूर करने और नई खोज के लिए कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉंसिबिलिटी से मिले अवसर का फायदा उठाएं। राष्ट्रपति ने इस बात पर बल दिया कि सीएसआर विकास के लिए उद्योग जगत का ध्यान कुछ खास क्षेत्रों पर ना होकर पूरे देश पर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश के सामने जितनी बड़ी चुनौतियां हैं, उनसे निपटने के लिए हमारे पास उतना ज्यादा समय नहीं है, ऐसे में साझेदारी की भूमिका बेहद जरूरी हो जाती है। उन्होंने कहा कि आपस में साझेदारी कर मुश्किल से मुश्किल सामाजिक और तकनीकी दिक्कतों को दूर कर विकास के रास्ते पर बढ़ा जा सकता है। प्रणब मुखर्जी ने कहा कि देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए हमें सभी सेक्टर की ताकत बढ़ानी होगी।
राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई कि एक औद्योगिक समूह की तरह सीआईआई कंपनियों को एकसाथ लाकर नई शुरुआत कर सकती है। उन्होंने इस बात पर भी खुशी जताई की सीआईआई फाउंडेशन ने इस तरह का प्रयास शुरू किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय उद्योग परिसंघ देश में आर्थिक एवं औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने में सरकार एवं उद्योग के साथ घनिष्ठतापूर्वक साझेदारी करता रहा है। सम्मानित होने वाले व्यक्तियों में बजाज ऑटो लिमिटेड के अध्यक्ष राहुल बजाज, शिक्षा एवं साक्षरता के लिए तेलंगाना की जयाम्मा बंडारी, स्वास्थ्य के लिए पश्चिम बंगाल की मोनिका मजूमदार और सूक्ष्म उपक्रम के लिए महाराष्ट्र की कमल कुंभर शामिल थीं। वर्ष 2005 में गठित सीआईआई फाउंडेशन वूमन एक्जेम्पलर पुरस्कार समुदाय स्तर पर महिला अधिकारिता को बढ़ावा देने के लिए एक स्वागत योग्य पहल है। यह ऐसी महिलाओं को ढूंढने एवं उन्हें सम्मानित करने की एक पहल है, जिन्होंने सभी बाधाओं के बावजूद उत्कृष्ट कार्य किया तथा भारत में विकास प्रक्रिया में उल्लेखनीय योगदान दिया।
प्रणब मुखर्जी ने कहा कि मुझे भरोसा है कि यह अनगिनत महिलाओं के लिए एक महान प्रोत्साहन होगा, जो विभिन्न प्रकार से हमारे राष्ट्र एवं इसकी अर्थव्यवस्था में योगदान दे रही हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय उद्योग जगत ने देश की बेहतरी की दिशा में योगदान देने के लिए बेशुमार उत्साह एवं नवोन्मेषण का परिचय दिया है। भारत में उद्योग की पहुंच रोज़गार, उद्यमशीलता, शिक्षा एवं स्वास्थ्य देखभाल समेत उपभोक्ता वस्तुओं या सामाजिक विकास लक्ष्यों जैसे विभिन्न तरीकों से हमारे नागरिकों के जीवन तक है। उन्होंने कहा कि एक समावेशी विकास प्रक्रिया के लिए आवश्यक है कि भारतीय उद्योग जगत जिम्मेदारी एवं कॉरपोरेट नागरिकता का उत्तरदायित्व ग्रहण करे। सीआईआई के आंकड़ों के अनुसार पिछले एक वर्ष के दौरान लगभग 1270 कंपनियों ने सीएसआर से संबंधित गतिविधियों पर 8,000 करोड़ रुपये से अधिक व्यय किया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 27 प्रतिशत अधिक है। राष्ट्रपति ने कहा कि मैं उद्योग जगत को यह स्मरण दिलाना चाहूंगा कि निधियों के अतिरिक्त देश को उनके विचारों, ऊर्जा एवं प्रोत्साहन की भी जरूरत है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]