स्वतंत्र आवाज़
word map

लुटेरी वेबसाइटों और एजेंसियों पर कार्रवाई

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने उठाए कड़े कदम

आधार ने गूगल प्लेस्टोर पर बंद कराईं फर्जी साइट्स

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 4 February 2017 04:49:05 AM

aadhaar

नई दिल्ली। जनता से पैसा ऐंठकर आधार संबंधी सेवाएं प्रदान करने का दावा करने वाली अनधिकृत वेबसाइटों और एजेंसियों के खिलाफ भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कमर कस ली है। उल्लेखनीय है कि फर्जी एजेंसियां मोबाइल एप्लिकेशन के जरिए आधार कार्ड से संबंधित सेवाएं प्रदान करने का दावा करती हैं। यूआईडीएआई ने सख्त कार्रवाई करते हुए गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध 12 वेबसाइटों और 12 मोबाइल एप्लिकेशन को बंद करवा दिया है और आदेश जारी किया है कि ऐसी 26 और फर्जी वेबसाइटों को फौरन बंद किया जाए।
यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ अजय भूषण पांडे ने कहा है कि यूआईडीएआई के संज्ञान में यह बात आई है कि गूगल प्लेस्टोर के जरिए फर्जी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन ऑनलाइन आधार कार्ड को डाउनलोड करने, आधार कार्ड बनवाने, पीवीसी आधार कार्ड इत्यादि सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस तरह से वे लोगों से गैर कानूनी तौर पर आधार नंबर और लोगों का ब्यौरा हासिल करते हैं, जबकि यूआईडीएआई ने मोबाइल एप्लिकेशन या वेबसाइट के मालिकों को आधार कार्ड से संबंधित किसी भी सेवा के लिए अधिकृत नहीं किया है। उन्होंने कहा कि आधार संबंधित हर प्रकार की सूचना केवल आधार अधिनियम 2016 के प्रावधानों के तहत प्राप्त की जा सकती है और इसका उल्लंघन करने पर आधार अधिनियम की धारा 38 और खंड 7 के तहत दंड का प्रावधान किया गया है।उन्होंने बताया कि अधिनियम में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसे प्राधिकरण ने अधिकृत नहीं किया है, अगर वह जानबूझ कर केंद्रीय पहचान आंकड़ों को प्राप्त करने की अनाधिकृत चेष्टा करता है तो वह कड़े दंड का भागीदार होगा।
यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि अनाधिकृत वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशन प्रदाता गैरकानूनी रूप से आधार का ‘लोगो’ इस्तेमाल कर रहे हैं, जो आधार अधिनियम और कापीराइट अधिनियम का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि इन वेबसाइटों और मोबाइल एप्लिकेशन प्रदाताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने लोगों को सावधान किया कि वे इन वेबसाइटों के झांसे में न आएं और किसी को भी अपनी जानकारी न दें। उन्होंने कहा कि आधार संबंधी समस्त सेवाएं केवल यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ही उपलब्ध हैं, बाकी आधार नाम से संबंधित कोई भी वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन फर्जी हैं। यूआईडीएआई ने सुझाव दिया है कि अगर किसी व्यक्ति का आधार कार्ड खो जाता है तो वह उसे यूआईडीएआई की अधिकृत वेबसाइट से निःशुल्क डाउनलोड कर सकता है। यूआईडीएआई की अधिकृत वेबसाइट www.uidai.gov.in है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]