स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया गया

गुरूद्वारा रकाबगंज सहित कई जगह सफाई अभियान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 4 January 2017 04:04:22 AM

cleanliness campaign

नई दिल्ली। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय ने स्वच्छता पखवाड़ा मनाया, जिसकी शुरूआत 16 दिसंबर 2016 से हुई थी। संयुक्त सचिव, उप महानिदेशक स्तर के अधिकारियों के नेतृत्व में पांच टीमों का गठन किया गया था, जिन्हें इस बारे में किये जाने वाले प्रयासों की अगुवाई करनी थी। नई दिल्ली नगरपालिका निगम (एनडीएमसी) और दिल्ली नगर निगम के साथ तालमेल करके इन तीनों ने जहां भी आवश्यक था, स्वच्छता अभियान की गतिविधियां चलाईं। स्वच्छता पखवाड़े की शुरूआत अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के सचिव एमिसिंग लुईखम ने 16 दिसंबर को पंडित दीन दयाल अंत्योदय भवन सीजीओ कॉम्पलैक्स में इसकी शुरूआत की थी।
एमिसिंग लुईखम ने अधिकारियों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि पखवाड़ा समाप्त होने के बाद भी स्वच्छता अभियान जारी रहना चाहिए। संयुक्त सचिव एसके देव वर्मन के नेतृत्व में एक दल ने प्रबंधन सदस्यों के साथ 19 दिसंबर को गुरूद्वारा रकाबगंज का दौरा किया और गुरूद्वारे के चारों ओर के क्षेत्र की सफाई करवाई। एनडीएमसी स्टॉफ को भी इस उद्देश्य में शामिल किया गया। गुरूद्वारा अधिकारियों ने इस पहल की सराहना करते हए यह अनुरोध किया कि ऐसे अनेक अभियान शुरू किए जाने चाहिएं। स्वच्छता पर आधे दिन की कार्यशाला का भी मंत्रालय के सचिव एमिसिंग लुईखम ने उद्घाटन किया। कार्यशाला में मंत्रालय और मंत्रालय से संबद्ध कार्यालयों के अधिकारियों ने भाग लिया। इसके अलावा बौद्ध मठ और रकाबगंज गुरूद्वारा के पदाधिकारियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। पूर्व सीएलएम और वर्तमान में मौलाना आजाद यूनिवर्सिटी जोधपुर के कुलपति प्रोफेसर वारसी ने भी कार्यशाला में भाग लिया। वक्ताओं ने दैनिक जीवन में स्वच्छता के महत्व और इसके सकारात्मक प्रभाव पर प्रकाश डाला। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के 28 अधिकारियों और कर्मचारियों को मिलाकर एक टीम का राखी गुप्ता भंडारी संयुक्त सचिव के नेतृत्व में गठन किया गया, जिसने लक्ष्मीनारायण मंदिर में 20 दिसंबर को स्वच्छता अभियान का आयोजन किया। एनडीएमसी की एक टीम ने भी इस प्रयास में आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई।
उप महानिदेशक मुकुट सिंह के नेतृत्व में 30 सदस्यों की टीम ने हनुमान मंदिर, बाबा खड़कसिंह मार्ग नई दिल्ली में 21 दिसंबर को स्वच्छता अभियान आयोजित किया। टीम ने लगभग दो घंटे की मेहनत में मंदिर परिसरों को पूरी तरह साफ किया। एनडीएमसी एक टीम ने भी इस कार्य में आर्थिक सहायता प्रदान की। मंत्रालय ने 22 दिसंबर को नारा लेखन प्रतियोगिता आयोजित की, जिसमें 26 व्यक्तियों ने भाग लिया और 26 प्रतिभागियों ने पोस्टर ड्राइंग प्रतियोगिता में भाग लिया। मंत्रालय की 24 अधिकारियों की प्रति एक टीम ने संयुक्त सचिव केसी समीरा के नेतृत्व में श्रीदिगंबर जैन लाल मंदिर चांदनी चौक में स्वच्छता अभियान आयोजित किया और एमसीडी की टीम के साथ तालमेल करते पूरे मंदिर परिसरों की सफाई की। संयुक्त सचिव जान-ए-आलम के नेतृत्व में मंत्रालय के 28 अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम ने बौद्ध मंदिर मठ, बेला रोड, आईएसबीटी, कश्मीरी गेट, रेलवे कालोनी, सिविल लाइन नई दिल्ली में 26 दिसंबर को स्वच्छता अभियान चलाया।
मंत्रालय विभिन्न धर्मों में संजोई गयी स्वच्छता और उसके महत्व पर लिखे गए निबंधों का संकलन कर रहा है। इस कार्य के पूरा होने और उसके अवलोकन के बाद इसे उचित समय पर जारी कर दिया जाएगा। मंत्रालय के केंद्रीय वक्फ बोर्ड, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम, एनसीएम, सीएलएम जैसे विभिन्न संगठनों ने भी अपने-अपने कार्यालयों और शाखा कार्यालयों में स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया। मंत्रालय के अधिकारियों ने इस अवसर पर दिल्ली में संगठनों का दौरा किया और उनके पदाधिकारियों के साथ बातचीत की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]