स्वतंत्र आवाज़
word map

घाटी में तीन और चिकित्‍सा महाविद्यालय

तीन सौ एमबीबीएस सीटें और इतनी ही बिस्‍तर सुविधा

जम्‍मू-कश्‍मीर में चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 16 May 2016 03:02:08 AM

new medical college at baramulla in jammu-kashmir

श्रीनगर। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री जेपी नड्डा ने जम्‍मू एवं कश्‍मीर में राजौरी, अनंतनाग एवं बारामूला में तीन नए चिकित्‍सा महाविद्यालयों का शिलान्‍यास किया। जेपी नड्डा ने कहा कि नए चिकित्‍सा महाविद्यालय चिकित्‍सा ढांचे को मजबूत बनाएंगे और क्षेत्र में तृतीयक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल एवं चिकित्‍सा शिक्षा को काफी प्रोत्‍साहित करेंगे। उन्‍होंने कहा कि प्रत्‍येक चिकित्‍सा महाविद्यालय के लिए 189 करोड़ रुपए के कुल परिव्‍यय के साथ तीनों नए चिकित्‍सा महाविद्यालय प्रति महाविद्यालय 100 सीटों के साथ राज्‍य में प्रति वर्ष 300 एमबीबीएस सीटों की वृद्धि करेंगे, प्रति महाविद्यालय से संबद्ध 300 बिस्‍तर सुविधा की वृद्धि के साथ जिलों में चिकित्‍सा बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाया जाएगा।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि इन नई पहलों के अतिरिक्‍त, जम्‍मू एवं कश्‍मीर राज्‍य में जम्‍मू स्थित गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एवं श्रीनगर स्थित गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज का प्रति चिकित्‍सा महाविद्यालय 120 करोड़ रुपए (केंद्र सरकार का योगदान 115 करोड़ रुपए एवं राज्‍य सरकार का 5 करोड़ रुपए) के परिव्‍यय के साथ पीएमएसएसवाई के तहत उन्‍नयन के लिए चयन किया गया है। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन के तहत स्‍वीकृत कार्यक्रमों के क्रियांवयन के लिए जम्‍मू एवं कश्‍मीर राज्‍य को शुरूआत से 2194.8 करोड़ रुपए तथा पिछले दो वित्‍त वर्ष के दौरान 688.8 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। जेपी नड्डा ने कहा कि जम्‍मू एवं कश्‍मीर पूर्वोत्‍तर राज्‍यों की तरह प्रति व्‍यक्ति अधिक आवंटन प्राप्‍त कर रहा है। राज्‍य के पास हार्ड एरिया भत्‍ता का भी प्रावधान है, जहां चिकित्‍सा अधिकारी को अधिकतम 20 हजार रुपये प्रदान किए जाते हैं।
जेपी नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 नवंबर 2015 को जम्‍मू एवं कश्‍मीर के लिए विकास पैकेज की घोषणा की थी, जिसमें एम्‍स जैसे दो संस्‍थानों का निर्माण शामिल है। इसके अतिरिक्‍त, जम्‍मू एवं कश्‍मीर में दो राज्‍य कैंसर संस्‍थानों के लिए प्रति संस्‍थान 120 करोड़ रुपए तक की एक बार की मंजूरी तथा कुपवाड़ा, किस्‍तवाड़ एवं उधमपुर जिलों में जिला अस्‍पताल में तीन तृतीयक देखभाल कैंसर केंद्रों में से प्रत्‍येक के लिए 45 करोड़ रुपये तक को भी मंजूरी दे दी गई है। जेपी नड्डा ने कहा कि ये सभी नए कदम राज्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुविधाओं को उल्‍लेखनीय रूप से बेहतर बनाने में योगदान देंगे। इस अवसर पर जम्‍मू और कश्‍मीर की मुख्‍यमंत्री महबूबा मुफ्ती, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह, जम्‍मू एवं कश्‍मीर के स्‍वास्‍थ्‍य एवं चिकित्‍सा शिक्षामंत्री बलि भगत एवं स्‍वास्‍थ्‍य एवं चिकित्‍सा शिक्षा राज्‍यमंत्री आईसा नकाश भी उपस्थित थीं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]