स्वतंत्र आवाज़
word map

अजय मित्तल सूचना और प्रसारण सचिव

सुनील अरोड़ा से कार्यभार ग्रहण किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 3 May 2016 02:13:27 AM

ajay mittal

नई दिल्ली। भारतीय प्रशासनिक सेवा में हिमाचल प्रदेश 1982 बैच के अधिकारी अजय मित्तल ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव का पदभार संभाल लिया है। अजय मित्तल ने सुनील अरोड़ा से उनके 30 अप्रैल 2016 को सेवानिवृत्त होने के बाद यह पदभार संभाला। अजय मित्तल अभी तक हिमाचल प्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव थे। भारतीय प्रशासनिक सेवा के तैंतीस वर्ष के करियर में उन्होंने हिमाचल प्रदेश में विभिन्न पदों पर कार्य किया है।
अजय मित्तल ने हिमाचल प्रदेश के सूचना और सार्वजनिक संबंध, वित्त, सतर्कता, समन्वय और लोक शिकायत सहित विभिन्न विभागों में अपर मुख्य सचिव के तौर पर सेवा की है। वह हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड के अध्यक्ष भी रहे हैं। अजय मित्तल कानून और अर्थशास्त्र में स्नातक और ग्रामीण विकास में स्नातकोत्तर हैं। वह हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी और उर्दू में प्रवीण हैं।
हिमाचल ‌काडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अजय मित्तल का केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय के सचिव पद पर चयन काफी पहले ही हो गया था, लेकिन केंद्रीय कार्मिक विभाग की ओर से तैनाती आदेश की प्रतीक्षा में थे। वैसे इस साल जनवरी-फरवरी से अजय मित्तल की केंद्र सरकार में तैनाती होने की चर्चा थी। वे हिमाचल सरकार में अतिरिक्त मुख्य सचिव परिवहन थे। हिमाचल सरकार ने तीन दिन पहले अजय मित्तल को प्रतिनियुक्ति पर जाने की अनुमति प्रदान की थी। इन दिनों अजय मित्तल कनाडा में थे। उन्हें भारत सरकार के इस महत्वपूर्ण पद पर सीधे पदस्थापना मिली है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]