स्वतंत्र आवाज़
word map

बैसाखी की बधाई और शुभकामनाएं!

देशभर में बैसाखी पर नई फसल का जश्न

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 12 April 2016 04:33:40 AM

baisakhi

नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों और देश के बाहर बसे अप्रवासियों को बैसाखी पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। ज्ञातव्य है कि बैसाखी अन्न की फसल तैयार होने और इस अवसर पर जश्न मनाने का पर्व है, विशेष रूप से इस पर्व की देश के पंजाब प्रांत में बड़ी धूम रहती है। राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा है कि बैसाखी के उल्लासपूर्ण अवसर पर मैं सभी देशवासियों, विशेषरूप से खेतीबाड़ी करने वाले भाई-बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं, मैं कामना करता हूं कि फसल की कटाई के समय मनाया जाने वाला यह खुशी का त्योहार समृद्धि और सौभाग्य लाए।
राष्ट्रपति ने कहा कि आइए हम प्रार्थना करें कि प्रकृति हमारे मेहनती किसानों पर अपना निरंतर आशीर्वाद बनाए रखे, इस विशेष दिन पर हम अपनी खुशियां सभी के साथ खासतौर पर गरीबों और जरूरतमंदों के साथ साझा करें। उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी ने बैसाखी, विशु, पुथांदु, मसादी, वैशखादी और बहाग बिहु के उल्लास भरे अवसर पर शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि फसल कटाई के समय मनाए जाने वाले ये त्यौहार देश की समृद्ध कृषक परंपरा और मिली-जुली संस्कृति को दर्शाते हैं। ये त्यौहार हमारे देश में शांति, सद्भाव, समृद्धि और खुशहाली लाए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के अलग-अलग हिस्सों में मनाए जा रहे विभिन्न त्योहारों बैसाखी, वैशखादी, मसादी, बोहाग बिहु, पोएला बोएशाख विशु, महा विशुबा संक्रांति और पुथांदु के उल्लास भरे अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उम्मीद जताई है कि इन त्योहारों से मानवजाति के लिए सुख और समृद्धि का सूत्रपात होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आगामी वर्ष लोगों, विशेष रूप से युवाओं की आकांक्षाओं को नया विस्तार दे और सभी के बीच सद्भाव एवं खुशी का प्रसार करे। प्रधानमंत्री ने बैसाखी पर फसल कटाई के इस त्यौहार को किसानों और मजदूरों को समर्पित किया है। उन्होंने देशवासियों को बैसाखी पर अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। केंद्रीय कृषिमंत्री राधामोहन सिंह, कृषि राज्यमंत्री संजीव बालियान, वित्तमंत्री अरुण जेटली, भाजपा के राष्ट्रीय नेता फिरोज वरुण गांधी, केंद्रीय मंत्री संजय मेनका गांधी, पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने भी देशवासियों को बैसाखी की शुभकामनाएं दी हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]