स्वतंत्र आवाज़
word map

क्रिसमस पर चर्च में दुआएं और बधाईयां

राज्यपाल कैथेड्रल चर्च में समारोह में शामिल

'प्रभु यीशु के पवित्र संदेश जीवन में उतारें'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 28 December 2015 04:04:39 AM

christmas

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक क्रिसमस पर्व पर कैथेड्रल चर्च ग्राउंड में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए और क्रिसमस महापर्व की बधाई दी। राम नाईक ने कहा कि प्रभु यीशु के पवित्र संदेश को व्यावहारिक जीवन में भी उतारें, जिससे सुख-शांति, सद्भावना, भाईचारे, दया, करूणा, क्षमा, सौहार्द का वातावरण सृजित हो। उन्होंने कहा कि दुनिया के सभी धर्म मोहब्बत एवं इंसानियत का संदेश देते हैं और सुखद जीवन का मार्ग प्रशस्त करते हैं। उन्होंने कहा कि सुख और आनंद बांटने से बढ़ता है, अपना दुःख दूसरों को बताने पर कम होता है, एक-दूसरे के सुख-दुःख में भागीदार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि समस्त प्राणियों से प्यार करें, पीड़ितों की सहायता करें, नेक बनें और पूरी दुनिया में नेकी फैलाएं, शांति, समृद्धि, सद्भावना तथा मानवता को बढ़ावा दें।
राम नाईक ने कहा कि ईसाई समुदाय से उनको सदैव प्यार व सम्मान मिला है। उन्होंने कहा कि वे मुंबई में क्रिसमस के अवसर प्रभु यीशु के जन्म दिवस समारोह में हमेशा जाया करते थे। उन्होंने बताया कि प्रभु यीशु के जन्म के जब 2000 वर्ष पूरे हुए थे, तब उन्होंने प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से वार्ता कर प्रभु यीशु पर विशेष डाक टिकट जारी करवाया था। डाक टिकट का लोकार्पण मुंबई के वसई चर्च में किया गया था, जिसमें बिशप थामस डाबरे, फादर फ्रांसिस दिब्रेटो और अनेक श्रद्धालु उपस्थित हुए थे। राज्यपाल ने कहा कि वर्ष 1994 में जब उन्हें कैंसर हुआ था तो वसई मुंबई के सभी चर्च में उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हेतु प्रार्थनाएं की गई थीं, तब मुंबई के बिशप ने उनके लिए वेटिकन सिटी (रोम) में प्रार्थना की थी, जिससे उन्हें स्वास्थ्य लाभ हुआ था और वे आज पूर्णतया स्वस्थ हैं। उन्होंने कहा कि प्रार्थनाओं, दुआओं तथा पवित्र भावनाओं में बड़ी शक्ति होती है।
राज्यपाल ने कहा कि जिनका हृदय विशाल होता है, वह पूरी दुनिया को अपना कुटुंब मानते हैं, जिनके विचार क्षुद्र होते हैं, उनकी सोच भी निम्नकोटि की होती है। राम नाईक ने इस अवसर पर बताया कि उन्होंने भी कुष्ठ पीड़ितों के उत्थान के लिए काम किया है, उन्होंने संसद में वर्ष 2007 में कुष्ठ पीड़ितों की सेवा के लिए आवाज़ उठाई, जिसे सरकार ने स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का राज्यपाल बनने के पश्चात उन्होंने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से भी कुष्ठ रोगियों की पेंशन 300 रूपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 2500 रूपये करने की चर्चा की थी, उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पर ठोस निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कुष्ठ रोगियों के हित में उठाए गए कल्याणकारी कदम शीघ्र दिखेंगे। क्रिसमस समारोह में लखनऊ के महापौर डॉ दिनेश शर्मा, पूर्व मंत्री डॉ अम्मार रिज़वी, सिटी मांटेसरी स्कूल लखनऊ के संस्‍थापक जगदीश गांधी, विधान परिषद सदस्य पीटर पैंथम, सेंट जोसेफ कैथेड्रल चर्च के डॉ गेराल्ड, जे मिथाईज, फ्रांसिस राबर्ट मोंटेरिओ तथा विभिन्न धर्मों के धर्मगुरू भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]