स्वतंत्र आवाज़
word map

जम्‍मू & कश्‍मीर को विकास का बड़ा पैकेज

गुलाम कश्मीर से लेकर पाकिस्तान तक में इसकी चर्चा

जम्‍मू-कश्‍मीर को उसका वैभव लौटाएंगे-प्रधानमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 7 November 2015 02:48:18 PM

pm narendra modi

श्रीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जम्‍मू और कश्‍मीर के लिए 80 हजार करोड़ रूपए के विकास पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि वह जम्‍मू-कश्‍मीर का वैभव लौटाएंगे। नरेंद्र मोदी ने कश्मीर में जम्मू से श्रीनगर तक नए राजमार्ग की भी घोषणा की। श्रीनगर में शेर-ए-कश्‍मीर स्‍टेडियम में नरेंद्र मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी के कश्‍मीरियत, जम्हूरियत और इंसानियत के संदेश का स्‍मरण किया। प्रधानमंत्री ने भारत की सूफी परंपरा का जिक्र करते हुए कहा कि भारत कश्‍मीरियत के बिना पूर्ण नहीं है। उन्‍होंने कश्मीर के लोगों की जम्‍हूरियत में भरोसा जताने के लिए सराहना की और कहा कि जम्‍मू और कश्‍मीर की प्रगति इंसानियत पर आधारित होनी चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस विकास पैकेज की आवाज़ पाकिस्तान अधिकृत गुलाम कश्मीर से लेकर पाकिस्तान और पूरी दुनिया तक पहुंची। गुलाम कश्मीर इसका तगड़ा संदेश गया है, जहां के लोगों में भारत के हिस्से वाले जम्‍मू & कश्‍मीर में शामिल होने की उत्कंठा तीव्र होती जा रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने ‘सबका साथ, सबका विकास’ के लिए काम किया है और इसलिए यह अनिवार्य है कि विकास देश के सभी हिस्‍सों तक पहुंचे। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू और कश्‍मीर राज्‍य को एक बार फिर से उन दिनों की ओर लौटना चाहिए, जब भारत के सभी हिस्‍सों के लोग जम्‍मू-कश्‍मीर जैसे खूबसूरत राज्‍य का भ्रमण करने के लिए पैसों की बचत करते थे। उन्‍होंने कहा कि कश्मीर में पर्यटन के अलावा पशमीना और केसर जैसे क्षेत्रों पर भी ध्‍यान दिया जा रहा है। नरेंद्र मोदी ने 2001 में गुजरात में आए भूकंप के बाद पुनर्निमाण के अपने अनुभव का वर्णन किया। उन्‍होंने कहा कि हालांकि पिछले वर्ष बाढ़ के कारण जम्‍मू और कश्‍मीर राज्‍य को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा था पर उन्‍होंने लोगों के बीच जज्‍बा देखा था और उन्‍हें भरोसा था कि राज्‍य जल्‍द ही कठिनाइयों से उबर जाएगा। उन्‍होंने स्‍मरण किया कि बाढ़ के तुरंत बाद वह किसी प्रकार जम्‍मू-कश्‍मीर आए थे और अपनी पिछली दिवाली राज्‍य में ही मनाई थी। उन्‍होंने यह भी स्‍मरण किया कि कैसे उनकी मां ने पिछले वर्ष जम्‍मू और कश्‍मीर में बाढ़ राहत के लिए उन्‍हें 5,000 रुपए दिए थे।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि कश्मीर में काल सेंटर का बड़ा नेटवर्क खड़ा करेंगे। नरेंद्र मोदी ने कश्मीर में जम्मू से श्रीनगर तक चौंतीस हज़ार करोड़ रुपए की लागत के नए राजमार्ग की घोषणा की इसके बनने के बाद अब जम्मू से श्रीनगर का रास्ता चार घंटे का हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कश्मीर पर दुनिया की राय लेने की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री ने जिक्र किया कि जम्मू-कश्‍मीर युवा क्रिकेटर परवेज़ रसूल का घर है, जहां एक बार फिर से अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच आयोजित किए जाने चाहिएं। उन्‍होंने कहा कि भारत के शीर्ष बल्‍लेबाज राज्‍य में बने बल्‍लों का उपयोग करते हैं। पिछले 17 महीने तक भारत में निराशा का माहौल था, जो समाप्‍त हो गया है। उन्‍होंने कहा कि भारत को अब विश्‍व में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍था माना जाता है। इस अवसर पर जम्‍मू-कश्‍मीर के मुख्‍यमंत्री मुफ्ती मोहम्‍मद सईद, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय राज्‍यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह भी उपस्‍थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]