स्वतंत्र आवाज़
word map

'श्रीकृष्ण लोकरक्षक ही नहीं, लोकरंजन भी'

सरस्वती माध्यमिक विद्यालय में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 5 September 2015 05:06:23 AM

sri krishna janmashtami

सिवनी। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर सरस्वती उच्च माध्यमिक विद्यालय भैरोगंज सिवनी में नगरपालिका अध्यक्ष सिवनी की मुख्य अतिथि आरती शुक्ला ने बालगोकुलम कार्यक्रम में भाग लिया और कहा कि भगवान श्रीकृष्ण केवल लोकरक्षक ही नहीं, वे लोकरंजन हैं, इसलिए उन्हें संसार 'कृष्णं वंदे जगत गुरू' से संबोधित कर पूजता है। उन्होंने कहा कि जब संसार में भय, आतंक, अधर्म अत्यधिक बढ़ जाता है और नैतिक तथा आध्यात्मिक पतन अपने चरम पर होता है, तब ईश्वर दीन-दुखियों, सज्जनों की रक्षा करने तथा धर्म की संस्थापना करने के लिए अवतार लेते हैं। आरती शुक्ला ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म संसार मे व्याप्त ऐसी ही कठिन परिस्थितियों में हुआ था, उस समय जनमानस में भय असुरक्षा का माहौल था, सब जगह त्राहिमाम-त्राहिमाम मचा था, तब भगवान को असुरों से मुक्ति दिलाने के लिए कारागार में जन्म लेना पड़ा।
आरती शुक्ला ने कहा कि बचपन में बाल लीलाएं करते हुए श्रीकृष्‍ण ने बड़े-बड़े सैकड़ों असुरों को मार दिया तथा जीवन के उत्तरार्द्ध में समस्त विश्व को कुरूक्षेत्र के मैदान में अर्जुन को उपदेश दिया, जो आज श्रीमद्भागवत गीता के नाम से जाना जाता है। उन्होंने कहा कि जब-जब संसार में अधर्म बढ़ता है तब-तब असुरों, आताताईयों से मुक्त कराने के लिए भगवान अवतार लेते हैं, हमारे देश में अलग-अलग लोगों के ईष्ट देवता भी अलग-अलग हैं, जिनकी श्रद्धा, आस्था एवं विश्वासपूर्वक पूजा एवं आराधना की जाती है। सिवनी नगर के प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों को आमंत्रण भेजकर राधाकृष्ण वेशभूषा, मटकी फोड़ प्रतियोगिता एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया गया और कार्यक्रम में भगवान श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं तथा झॉंकियों का भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया गया। बाल गोकुलम कार्यक्रम में राधाकृष्ण वेशभूषा, नृत्य तथा मटकी फोड़ प्रतियोगिताएं आयोजित हुईं, जिनमें राधाकृष्ण वेशभूषा में आर्शीवाद विद्यालय ने प्रथम स्थान, रॉयल लार्ड विद्यालय ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। नृत्य में सेनफ्रांसिस स्कूल ने प्रथम स्थान, महारानी लक्ष्मीबाई कन्या विद्यालय ने द्वितीय स्थान और सेनफ्रांसिस स्कूल के द्वितीय दल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
बालगोकुलम में कृष्ण बने प्रतिभागियों ने मटकी फोड़ प्रतियोगिता मे भाग लिया। कई नन्हें-मुन्नें बाल श्रीकृष्ण मटकी के पास पहुंचे, लेकिन कई बार उन्हें असफलता ही हाथ लगी। शिशु कक्षाओं के प्रतिभागियों ने मटकी फोड़ी। कार्यक्रम की अध्यक्षता महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य दुर्गाशंकर श्रीवास्तव ने की। कार्यक्रम में समिति के पदाधिकारी डॉ प्रवीण दिवाकर, नूपेश ठाकुर, सुभाष नंदनवार, प्राचार्य डॉ बोरकर, पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी जानकी प्रसाद पाठक, निर्णायक पीपी पांडे, नेत्रपाल दुबे, जैन दीदी आदि उपस्थिति थीं। विद्यालय की प्राचार्या अनीता मिश्रा ने आभार व्यक्त किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]