स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय आर्थिक सेवा का परिणाम घोषित

संबंधित जानकारियों के लिए आयोग से अपडेट रहें!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 15 July 2015 02:33:34 AM

results

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग ने मई 2015 में आयोजित भारतीय आर्थिक सेवा/ भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा 2015 के लिखित भाग के परिणाम के आधार पर चयनित उम्‍मीदवारों के साक्षात्‍कार या व्‍यक्तित्‍व परीक्षण के लिए परिणाम घोषित कर दिया गया है। सामाजिक न्‍याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के संकल्‍प संख्या 20012/129/2009/बीसी.IIदिनांक 04.03.2014 के अनुसार अति पिछड़ा वर्ग श्रेणी के अंतर्गत आवेदन करने वाले जाट समुदाय के उम्‍मीदवारों का परिणाम अनंतिम है और सर्वोच्‍च न्‍यायालय के 17 मार्च 2015 के निर्णय के अध्‍यधीन है, जिसमें उक्‍त संकल्‍प को खारिज कर दिया गया है। इसके अतिरिक्‍त इन सभी उम्मीदवारों की उम्मीदवारी इनके हर प्रकार से पात्र पाए जाने के अध्यधीन अनंतिम है। उम्मीदवारों को अपनी आयु, शैक्षिक योग्यता, समुदाय, शारीरिक अक्षमता आदि के अपने दावे के समर्थन में मूल प्रमाण पत्र, साक्ष्‍यांकन प्रपत्र तथा यात्रा भत्‍ता (टीए) प्रपत्र आदि व्यक्तित्व परीक्षण के समय प्रस्तुत करने होंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग तथा शारीरिक विकलांगता संबंधी प्रमाण पत्र, साक्ष्‍यांकन पत्र, टीए प्रपत्र आदि आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। उम्‍मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे अपने प्रमाण-पत्र तैयार रखें।
परीक्षा की नियमावली के अनुसार इन सभी उम्‍मीदवारों को विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र (डीएएफ), जो आयोग की वेबसाइट http://www.upsc.gov.in पर उपलब्‍ध है, में आवेदन करना होगा और उसे ऑनलाइन जमा करना होगा। विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र (डीएएफ) आयोग की वेबसाइट पर 17 जुलाई 2015 से 27 जुलाई 2015 तक रात्रि 11.59 बजे तक उपलब्‍ध रहेगा। विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र भरने और उसे आयोग में ऑनलाइन जमा करने संबंधी महत्‍वपूर्ण अनुदेश भी वेबसाइट पर उपलब्‍ध हैं। सफल घोषित किए गए उम्‍मीदवारों को ऑनलाइन विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र भरने से पहले वेबसाइट के संगत पृष्‍ठ पर अपने को रजिस्‍टर करना होगा। अर्हक उम्‍मीदवारों को 21 फरवरी 2015 के भारत के राजपत्र में प्रकाशित भारतीय आर्थिक सेवा/भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा, 2015 की नियमावली का अवलोकन करने की सलाह दी गई है, जोकि आयोग की वेबसाइट पर उपलब्‍ध है।
आवेदन प्रपत्र विधिवत भरकर ऑनलाइन जमा करने के बाद उम्‍मीदवारों से अपेक्षा की गई है कि वे अंतिम रूप से प्रस्‍तुत विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र का अलग से एक प्रिंटआउट निकाल लें और विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र की उस मुद्रित प्रति के प्रत्‍येक पृष्‍ठ पर स्‍याही से विधिवत हस्‍ताक्षर करके सभी संगत दस्‍तावेजों सहित अवर सचिव (आईईएस/आईएसएस), संघ लोक सेवा आयोग, धौलपुर हाउस, शाहजहां रोड, नई दिल्‍ली-110069 को भेज दें, जिससे कि यह आयोग कार्यालय में 31 जुलाई 2015 तक अवश्‍य पहुंच जाए। ऑनलाइन जमा किए गए आवेदन प्रपत्र के प्रिंटआउट की प्रति वाले लिफाफे पर भारतीय आर्थिक सेवा/भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा, 2015 हेतु विस्‍तृत आवेदन प्रपत्र (डीएएफ) लिखा होना चाहिए। इसे संघ लोक सेवा आयोग में दस्‍ती रूप से भी 3 अगस्त 2015 को सायं पांच बजे तक जमा किया जा सकता है। स्‍याही से हस्‍ताक्षरित डीएएफ की प्रति प्राप्त नहीं होने की स्थिति में बिना कोई सूचना दिए उम्‍मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।
उम्‍मीदवारों से यह भी अपेक्षा की गई है कि वे साक्षात्‍कार के समय मूल दस्‍तावेज और प्रत्‍येक की फोटोप्रति के साथ-साथ विस्‍तृत आवेदन-प्रपत्र की विधिवत हस्‍ताक्षरित मुद्रित प्रति साथ लाएं। उम्‍मीदवार, साक्षात्‍कार के समय प्रस्‍तुत किए जाने वाले प्रमाण-पत्रों के संदर्भ में भारतीय आर्थिक सेवा/भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा 2015 नियमावली के साथ-साथ वेबसाइट पर उपलब्‍ध विस्‍तृत आवेदन-प्रपत्र भरने से संबंधित अनुदेशों को ध्‍यानपूर्वक पढ़ें। उम्‍मीदवार अपनी आयु, जन्‍म तिथि, शैक्षिक योग्‍यता, जाति तथा शारीरिक विकलांगता की स्‍थिति के समर्थन में पर्याप्‍त प्रमाण प्रस्‍तुत नहीं कर पाने के लिए स्‍वयं उत्‍तरदायी होगा। व्यक्तित्व परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्त उम्मीदवारों के साक्षात्कार अगस्‍त 2015 माह के दौरान आयोजित किए जाने की संभावना है, तथापि साक्षात्कार की सही तारीख की सूचना उम्मीदवारों को ई-सम्‍मन पत्र से दी जाएगी। साक्षात्कार का अनुक्रमांक-वार कार्यक्रम भी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।
उम्मीदवारों को व्यक्तित्व परीक्षण हेतु सूचित की गई तारीख और समय में परिवर्तन करने संबंधी अनुरोध पर किसी भी स्थिति में विचार नहीं किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में अर्हता प्राप्त नहीं की है, उनके अंक-पत्र अंतिम परिणाम के प्रकाशन के 15 दिन के अंदर, व्यक्तित्व परीक्षण के आयोजन के बाद, आयोग की वेबसाइट पर प्रस्तुत कर दिए जाएंगे और ये अंक पत्र वेबसाइट पर 60 दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध रहेंगे। उम्मीदवार अपना अनुक्रमांक और जन्म की तारीख अंकित करने के बाद अंक-पत्र प्राप्त कर सकते हैं, तथापि संघ लोक सेवा आयोग उम्मीदवारों को अंक-पत्र की मुद्रित प्रतियां, उम्मीदवारों से डाक टिकट लगे स्व-पता लिखे लिफाफे सहित उनके विशेष अनुरोध प्राप्त होने पर ही भेजेगा। अंक-पत्रों की मुद्रित प्रतियां प्राप्त करने के इच्छुक उम्मीदवारों को ऐसा अनुरोध आयोग की वेबसाइट पर अंक-पत्रों के प्रदर्शित किए जाने के तीस दिन के अंदर करना होगा,इसके बाद ऐसे किसी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।
उम्‍मीदवारों को सलाह दी गई है कि यदि उनके पते में कोई परिवर्तन हुआ हो तो इसकी सूचना आयोग को पत्र अथवा ई-मेल के माध्‍यम से तत्‍काल भेजें। उनका परिणाम संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट http://www.upsc.gov.in पर भी उपलब्धरहेगा। संघ लोक सेवा आयोग के परिसर में एक सुविधा काउंटर स्थित है। उम्मीदवार अपने परीक्षा या परिणाम से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या स्पष्‍टीकरण उस काउंटर से व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्या 011-23385271, 23381125, 23098543 पर कार्य दिवस में प्रात: 10 बजे से सायं 5 बजे के बीच प्राप्त कर सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]