स्वतंत्र आवाज़
word map

हिंदू हेल्पलाइन ने 'हिंदू रत्न' सम्मान दिया

आपदा राहत कार्यों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें-विहिंप

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 27 April 2015 01:21:41 AM

hindu helpline

कर्णावती/ गुजरात। हिंदू हेल्पलाइन की चतुर्थ वर्ष पूर्ती निमित्त आयोजित समारोह में बैडमिंटन गुरु गोपीचंद, कृषि वैज्ञानिक डॉ पाठक और डॉ राम को 'हिंदू रत्न' से सम्मानित किया गया। इस वर्ष नया 'प्रतो कृषि पुरस्कार' सौराष्ट्र के लिंबडी ग्राम के गरीब धनजीभाई चावड़ा परिवार को दिया गया। समाज उपयोगी और देश का सम्मान बढ़ाने वाले व्यक्तियों, संस्थाओं को हर वर्ष हिंदू रत्न दिया जाता है। अब तक नाट्य कलाकार पोंक्षे, डॉ विनोद कुमार, गुम्फा कला विशेषज्ञ डॉ यशोधर मठपाल, विष्णुहरि डालमिया, डॉ सुब्रमणियन स्वामी, नाना पालकर स्मृति समिति, सुनंदा ताई पटवर्धन को हिंदू रत्न दिया गया है।
विहिंप के अंतर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष और हिंदू हेल्पलाइन के संकल्पक डॉ प्रवीण तोगड़िया ने इस अवसर पर कहा कि हर हिंदू को आपदा में मदद मिलनी चाहिए। हिंदू समाज का कोई भी हिस्सा या कोई भी हिंदू केवल संकट के समय तुरंत मदद ना मिलने से त्रस्त, दुखी हो यह उचित नहीं, इसीलिए प्रवास, आरोग्य, कानून, प्राकृतिक आपदा आदि में हिंदुओं की मदद हेतु अखिल भारतीय व्यवस्था है-हिंदू हेल्पलाइन। उन्होंने कहा कि देशभर में हिंदू हेल्पलाइन के 12,0000 स्वयंसेवक मदद हेतु तत्पर रहते हैं, हिंदू हेल्पलाइन नंबर-020-66803300 और 07588682181 है, जिसपर कॉल करके इस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है।
डॉ प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि इस वर्ष के हिंदू रत्न बैडमिंटन गुरु गोपीचंद, कृषि वैज्ञानिक डॉ पाठक और डॉ राम ने अपने-अपने क्षेत्रों में देश के लिए विशेष कार्य किए हैं। अतुलनीय वैश्विक यश में भी अपने पैर ज़मीन पर रखकर भारत की अद्वितीय परंपराओं के प्रति सम्मान बनाए रखा है। योग, सूर्य नमस्कार करना और प्राचीन भारतीय साहित्य ज्ञान इन का जतन करने में सहयोग, गौमाता की सेवा इन सभी से गोपीचंद का व्यक्तित्व अनुकरणीय हुआ है, वे बैडमिंटन का कौशल्य बच्चों में भी प्रसारित कर रहे हैं। कृषि विज्ञान और अग्निहोत्र, पंचांग, पंच महाभूतों की शक्ति इनका उपयोजित समन्वय कर डॉ पाठक ने अनेक खेतों में सोने जैसा उत्पादन करने में हजारों किसानों का उद्बोधन किया है। डॉ राम ने सेंद्रिय कृषि सिखाकर हजारों किसानों का जीवन बदल दिया है।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष से नया 'प्रतो कृषि रत्न' पुरस्कार देहात के किसान परिवार को दिया जाएगा। सौराष्ट्र के छोटे से लिंबडी ग्राम के गरीब धनजीभाई चावड़ा परिवार गोमय और गोमूत्र का खाद और कीटनाशक उपयोग कर छोटे से खेत में भी अधिक अच्छा उत्पादन ले रहा है। समृद्ध किसान इस देश की शान था और अद्भुत परिणाम देने वाली हमारी परंपरागत कृषि के कारण भारत पूर्ण विश्व का अन्नदाता था, ऐसे किसानों के सम्मान में हर वर्ष 'प्रतो कृषि रत्न' दिया जाएगा। इस अवसर पर डॉ पाठक ने कहा कि भारत की परंपरागत कृषि, अग्निहोत्र, गौ आधारित खाद और कीटनाशक, पंचांग आदि से मट्टा का आरोग्य उत्तम रहता था, जल कम लगता था, किसान संपन्न था। आज जो प्राचीन है, उसे नकारने का फैशन आ गया है, इसका सबसे बड़ा नुकसान किसान उठा रहा है। डॉ राम ने कहा कि रासायनिक खाद और कीटनाशक उपयोग कर ज़मीन की उपज क्षमता कम हुई है। सेंद्रिय कृषि ही उपाय है।
बैडमिंटन खिलाड़ी गोपीचंद ने कहा कि उत्तम खिलाड़ी बनने के साथ हर बच्चे को चाहिए कि वह उत्तम, सहृदय मनुष्य बने, भौतिक यश हमेशा कायम नहीं रहता है, समाज में मूल्यों का अधिष्ठान देने वाली भारत की समृद्ध परंपराओं का सामाजिक परिणाम युगों-युगों तक देश को शक्ति देता है। किसान धनजीभाई चावड़ा ने कहा कि हमारे जैसे छोटे किसान की मेहनत और प्रयोग का सम्मान हर किसान को प्रेरणा देगा। प्रमुख अतिथि मोहनलाल अग्रवाल ने हिंदू हेल्पलाइन के कार्य की प्रशंसा की और शुभकामनाएं दीं। बाबूलाल शेखानी ने आह्वान किया कि ऐसे कार्य में हर व्यक्ति को सहयोग देना चाहिए। हिंदू हेल्पलाइन की वार्षिक कॉर्पोरेट डायरी का अनावरण किया गया। हिंदू हेल्पलाइन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीए रणजीत नातू ने डायरी की संकल्पना विशद की। मंच पर संत वृंद और विहिंप के अधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]