स्वतंत्र आवाज़
word map

आकांक्षा लड़कियों को सिखाएगी जूडो-कराटे

आकांक्षा समिति के उत्तर प्रदेश में कई कल्याणकारी कार्यक्रम

'बालिकाओं में आत्मविश्वास पैदाकर उन्हें स्वावलंबी बनाना है'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 3 October 2014 11:10:09 PM

akanksa will teach girls judo-karate

लखनऊ। आकांक्षा समिति उत्तर प्रदेश अध्यक्ष सुरभि रंजन ने कहा है कि अन्याय के विरूद्ध संघर्ष करने हेतु बालिकाओं में आत्मविश्वास पैदा कर उन्हें स्वावलंबी बनाना होगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार को रोक कर नारी शक्ति का सम्मान करना होगा, तभी अगली पीढ़ी मजबूत होगी, इस भावना के साथ आकांक्षा समिति बालिकाओं को अपनी सुरक्षा हेतु प्रदेश के समस्त शहरों में जूडो-कराटे का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिलाएगी, लखनऊ में 500 बालिकाओं को जूडो-कराटे का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कम से कम 70 लड़कियों का बैच बनाकर उन्हें प्रत्येक सत्र में 45 दिन का प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि जूडो-कराटे प्रशिक्षण से शारीरिक मजबूती मिलने के साथ-साथ अन्याय के विरूद्ध भी संघर्ष करने हेतु आत्मविश्वास बढ़ता है।
सुरभि रंजन ने केडी सिंह बाबू स्टेडियम के बहुउद्देशीय हाल में जूडो-कराटे प्रशिक्षण कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन करने के उपरांत अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि गरीब एवं असहाय महिलाओं को स्वावलंबी बनाकर समाज में उनकी पहचान बनाने हेतु आकांक्षा समिति उनका पूरा सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि आकांक्षा समिति का उद्देश्य ही निर्बल, गरीब एवं असहाय लोगों की मदद करना है, प्रदेश के जनपदों में आकांक्षा समिति पूर्ण तन्मयता के साथ निर्बल लोगों की सहायतार्थ अनेक कार्यक्रम चला रही है। सुरभि रंजन ने बताया कि 18 अक्टूबर को लखनऊ में विकलांगों के सहायतार्थ एक वृहद कार्यक्रम होगा, जिसमें विकलांगों को ट्राई साइकिल एवं अन्य आवश्यक उपकरण नि:शुल्क उपलब्ध किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि बालिकाओं को जूडो-कराटे का प्रशिक्षण केडी सिंह बाबू स्टेडियम हजरतगंज लखनऊ में सायं 5 से सायं 7 तक दिलाया जाएगा। प्रशिक्षण पूर्ण होने के उपरांत बालिकाओं की दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें सफल होने पर आकांक्षा, यूपी जूडो एसोसिएशन एवं खेल विभाग के सौजन्य से प्रमाण पत्र भी दिए जाएंगे। उन्होंने जूडो-कराटे प्रशिक्षण हेतु सीखने आई बच्चियों को आकांक्षा समिति की ओर से बधाई दी और कहा कि आवश्यकता है कि बालिकाएं प्रशिक्षण लेकर अपने में आत्मविश्वास जगाएं। कार्यक्रम में आकांक्षा समिति की सचिव शुभ्रा मित्तल एवं ऊषा शर्मा, अर्चना कुमार, प्रीति कुमार, मधु प्रतिभा, यूपी जूडो एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी मुन्नवर अंजार, उपनिदेशक खेल आरपी सिंह भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]