स्वतंत्र आवाज़
word map

माँ मरियम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया

मदर मैरी ईश्वर तक पहुंचने का रास्ता-आर्कबिशप डॉ लियो

प्रभु को सम्मान देने के लिए हर्षोल्लास प्रार्थना सभाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 13 September 2014 06:07:10 AM

mother mary

भोपाल। भोपाल आर्कडाइ असीस में मां मरियम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। भोपाल और आस-पास के क्षेत्र में ईसाई समाज के लोगों की खुशियां देखते ही बन रहीं थीं। मौका ही ऐसा था। मां मरियम के जन्मोत्सव पर हर कोई एक दूजे को बधाई दे रहा था और सभी जश्न में डूबे हुए थे। मदर मैरी यीशु मसीह की मां थीं, जो एक इस्राइली थीं और नासरत शहर में रहती थीं। उनकी शादी जोसेफ नाम के व्यक्ति से हुई थी, जहां से वो बेतलेहेम गईं, जहां प्रभु यीशु का जन्म हुआ।
भोपाल के आर्कबिशप डॉ लियो कोर्नेलियो ने कहा कि मदर मैरी ईश्वर तक पहुंचने का रास्ता है और ईश्वर हमेशा गरीब के साथ दिखता है, हमारा संपूर्ण विश्व को यह संदेश है कि मनुष्यों की सेवा ही सच्ची ईश्वर भक्ति और सेवा है। उन्होंने कहा कि रोमन कैथोलिक मान्यता है कि यह सबको आत्मसात करने वाला धर्म है, जिसका सभी लोग हिस्सा हैं और इसी ने स्थानीय सांस्कृतिक प्रथाओं को आत्मसात किया है।
मां मरियम जन्मोत्सव मनाने का एक कारण यह भी है कि यह समय फसल कटने का होता है। इस अवसर पर ईसाई समाज के लोग प्रभु यीशु की मां और प्रभु को सम्मान देने के लिए हर्षोल्लास के साथ इस दिन प्रार्थना सभाएं, जुलूस, समारोहों आदि का आयोजन करते हैं। असम्प्शन चर्च, आशा निकेतन, इंफेंट जीसस चर्च कल्पना नगर और जहांगीरबाद में मां मरियम की मूर्ति को खूबसूरत ढंग से सजाया गया था। प्रार्थना की गई और भव्य जुलूस निकाला गया।
भोपाल क्षेत्र के स्पोकपर्सन डॉ फादर जॉनी पीजे ने बताया कि हम अति उत्साह और भक्ति के साथ इस पर्व को मनाते हैं। उन्होंने बताया कि समाज के लोग इस अवसर नौ दिन का उपवास, नौविना रखते हैं। यह पिछले कुछ दशकों से हमारी परंपरा रही है। फादर आंटोनीयस, असम्प्शन चर्च, आशा निकेतन, फादर मारिया माइकल, इंफेंट जीसस चर्च कल्पना नगर और जहांगीरबाद में इस अवसर पर भव्य जुलूस निकाला गया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]