स्वतंत्र आवाज़
word map

चीनी इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करें

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 31 March 2014 07:07:46 PM

कानपुर। राष्‍ट्रीय चीनी संस्‍थान कानपुर ने चीनी क्षेत्र के विकास के लिए चीनी प्रौद्योगिकी, चीनी इंजीनियरिंग और अल्‍कोहल प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर डिप्‍लोमा पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के खाद्य विभाग का कानपुर में स्‍थापित यह संस्‍थान एक शैक्षिक निकाय है।
संस्‍थान के वर्ष 2014-15 शिक्षा सत्र के लिए प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन पत्र 11 अप्रैल 2014 तक जमा कराए जा सकते हैं। पाठ्यक्रमों, परीक्षा पद्धति, केंद्र आदि की विस्‍तृत जानकारी संस्‍थान की वेबसाइट http://nsi.gov.in पर उपलब्‍ध है। इसके अलावा राष्‍ट्रीय चीनी संस्‍थान कानपुर के निदेशक के कार्यालय से अथवा हेल्‍पलाइन 0512-2573613 के जरिए भी जानकारी प्राप्‍त की जा सकती है। अपनी स्‍थापना के समय से ही इस संस्‍थान ने विशेष रूप से प्रशिक्षित व्यक्ति उपलब्‍ध कराकर भारतीय चीनी तथा अल्‍कोहल उद्योग के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। संस्‍थान की स्‍थापना 1936 में की गई थी।
चीनी संस्‍थान अल्पावधि के कई प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम जैसे शुगर बॉइलिंग प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम, चीनी इंजीनियरिंग प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम, प्री-हार्वेस्‍ट केन मच्‍युरिटी सर्वे और गुणवत्‍ता नियंत्रण प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम भी आयोजित करता है। नौकरी उन्‍मुख पाठ्यक्रम होने के कारण इन पाठ्यक्रमों को पास करने वाले छात्रों का चीनी तथा संबद्ध उद्योग में आसानी से प्‍लेसमेंट हो जाता है। उल्‍लेखनीय है कि इन पाठ्यक्रमों के लिए कई अन्‍य देशों जैसे अमरीका, ऑस्‍ट्रेलिया, इथियोपिया, फिलीपींस, ईरान, इराक, कनाडा, फिजी और श्रीलंका आदि के छात्र भी राष्‍ट्रीय चीनी संस्‍थान कानपुर में प्रशिक्षण के लिए आते हैं। संस्‍थान से प्रशिक्षण प्राप्‍त व्‍यक्ति न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी चीनी तथा संबद्ध उद्योग में ऊंचे पदों पर काम कर रहे हैं। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]