स्वतंत्र आवाज़
word map

दुबई आएं! लेकिन कब?

बीना बुदकी

Thursday 20 February 2014 12:24:00 PM

dubai city

दुबई। दुबई आने से पहले निश्चित करें कि आप घूमने, नौकरी करने या व्यापार करने आना चाहते हैं या फिर बाजार का रूख देखना चाहते हैं। सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप कितने दिनों के लिए दुबई जाना चाहते हैं। पर्यटकों के लिए 14 दिन का 'ट्रांजिट वीजा' काफी है, जिसमें में वे आस-पास की सभी महत्वपूर्ण जगहों जैसे आबूधाबी, रसलखेमा, फुजेरा उमलक्वीन, एलऐन, दुबई, शारजाह वगैरा को देख सकते हैं।
नौकरी की तलाश में आने वाले 2 महीने का 'विजिट वीजा' ले कर आ सकते हैं। यदि 2 महीने में नौकरी न मिली या कंपनी का वीजा स्टैंप न लगा तो 1 महीने का वीजा बढ़वाया जा सकता है। नौकरी पर आने वाले 2 महीने का 'विजिट वीजा' खत्म होने पर पास के किसी स्थान जैसे कि आयरलैंड, मस्कट आदि जा कर भी दूसरे 2 महीने वाले वीजा पर वापस आ सकते हैं। इसके लिए ट्रैवल एजेंट से संपर्क करना पड़ेगा।
व्यापार के लिए आने वाले या व्यापार की खोज में आने वाले 'ट्रांजिट वीजा' या 'विजिट वीजा' पर आ सकते हैं। यह व्यापारी की क्षमता पर निर्भर है कि वह 15 दिन में अपना काम पूरा करता है या 2 महीने में। उमरा करने आए कई लोग उमरा करने के बाद बहुधा यहीं बस जाते हैं। दरअसल, वे यहां नौकरी की तलाश में आते हैं और बिना वीजा के इधर-उधर काम करते हैं। 'एमेनेस्टी' आने पर ही वे वापस अपने देश आ सकते हैं। 'एमेनेस्टी' से पहले पुलिस से पकड़े जाने पर उन्हें जेल हो सकती है या उन्हें जेल से सीधे उनके देश वापस भेजा जा सकता है।
वीजा कहां से प्राप्त करें?
मुंबई और दिल्ली की यूएई एंबेसी में आवेदनपत्र दे कर वीजा प्राप्त किया जा सकता है। एमिरेट्स एअरलाइंस भी वीजा और एमिरेट्स जहाज का टिकट मुहैया कराती है। वीजा की वह उतनी ही फीस लेती है, जितनी यहां इमिग्रेशन फीस लेती है। साधारण वीजा के लिए करीब 100 दिरहम और तत्काल वीजा के लिए करीब 200 दिरहम लगते हैं। हर बड़े शहर में दुबई के वीजा के लिए ऑफिस बनाए गए हैं, जहां पूछी गई पूरी जानकारी वाले कागजात जमा करने पर वीजा प्राप्त हो जाता है। कागजात में राशनकार्ड, फोटोग्राफ, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, बिजली का बिल आदि की फोटोकॉपी आदि मांगते हैं।
अगर आपका कोई रिश्तेदार वीजा बनवाने का इंतजाम कर सके तो उसे पासपोर्ट की फोटोकापी भेजें। खून के रिश्ते वाले रिश्तेदारों को जमानत की राशि भी नहीं देनी होती है। यदि आप रहने के लिए दुबई के किसी होटल में बुकिंग कराते हैं तो वह होटल भी आप को वीजा मुहैया करा सकता है। वीजा की 2-3 फोटोकापियां करा कर अपने पास रख लें। असली वीजा संभाल कर रखें। पासपोर्ट की हिफाजत करें, वरना खो जाने पर नाकों चने चबाने पड़ सकते हैं।
कब आएं?
घूमने के लिए आने वाले पर्यटक अक्टूबर से मार्च तक आ सकते हैं। इस समय मौसम खुशगवार होता है। चारों ओर हरियाली छाई होती है। नवंबर से मार्च के बीच आएं तो ग्लोबल विलेज का आनंद उठाया जा सकता है। फरवरी से मार्च तक दुबई शॉपिंग फेस्टिवल का लुत्फ उठाया जा सकता है। नौकरी के लिए आने वाले व्यक्ति सितंबर से अप्रैल तक आएं। अप्रैल के बाद गरमी और छुट्टियों का दौर शुरू हो जाता है। व्यापारी व्यापार के लिए आर्डर लेने के लिए भी सितंबर से फरवरी तक आएं। इसके लिए यह सही समय है। स्कूल-कॉलेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी फरवरी से मार्च के बीच आएं। किसी खास प्रशिक्षण जैसे आईआईटी, मेडिकल आदि के लिए मई, जून में कोशिश करें, क्योंकि सभी तकनीकी प्रशिक्षण संस्थानों में दाखिला 12 वीं कक्षा के परिणाम के बाद ही शुरू होते हैं। इंटरनेट से यह तमाम जानकारी हासिल की जा सकती हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]