स्वतंत्र आवाज़
word map

राजपथ पर परेड में उत्तराखंड की दिव्य जड़ी-बूटियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 16 December 2013 03:52:43 AM

uttarakhand herbals float parade

देहरादून। नई दिल्ली में राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड-2014 की झांकियों में उत्तराखंड की दिव्य जड़ी-बूटियों की झलक दिखाई देगी। गणतंत्र दिवस परेड के लिए इस बार उत्तराखंड राज्य की झांकी की थीम 'जड़ी बूटी' रखी गई है। गुरूवार को नई दिल्ली के रक्षा मंत्रालय में आयोजित विशेषज्ञ समिति की बैठक में उत्तराखंड राज्य की ओर से सूचना विभाग के सहायक निदेशक केएस चौहान ने प्रस्तुतीकरण दिया, जिसके बाद समिति ने गणतंत्र दिवस पर प्रदर्शित होने वाली उत्तराखंड राज्य की इस झांकी का अंतिम चयन कर लिया है।
उत्तराखंड सूचना विभाग के सहायक निदेशक केएस चौहान ने बताया कि इस बैठक में कुल 13 राज्यों की झांकियों का अंतिम चयन किया गया है, जिनमें उत्तराखंड भी शामिल है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड राज्य की झांकी वर्ष 2010 में कुंभ मेला हरिद्वार पर आधारित थी। वर्ष 2010 से 2013 तक राज्य को गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल नहीं किया गया था। उत्तराखंड राज्य गठन से अब तक उसकी 6 झांकियां राजपथ पर प्रदर्शित हो चुकी हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2003 में फुलदेई, वर्ष 2005 में नंदा राजजात, वर्ष 2006 में फूलों की घाटी, वर्ष 2007 में कार्बेट नेशनल पार्क, वर्ष 2009 में साहसिक पर्यटन तथा वर्ष 2010 में कुंभ मेला हरिद्वार विषयक झांकियां गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल की गईं।
इस बार झांकी की थीम 'जड़ी बूटी' रखा गया है, जो राज्य में उत्पादित दिव्य जड़ी बूटियों के उत्पादन एवं उत्पाद तथा जड़ी बूटियों को विक्रय करने पर आधारित है। प्रयास किया गया है कि झांकी के माध्यम से राज्य की तस्वीर जड़ी बूटी प्रदेश के रूप में प्रदर्शित की जाए। इससे लोगों को राज्य में उत्पादित दिव्य जड़ी बूटियों के संबंध में जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि इस बार की झांकी को अंतिम रूप देने से पहले विभिन्न चरणों की बैठकें आयोजित की गईं। पहली बैठक 10 सितंबर, दूसरी बैठक 24 सितंबर, तीसरी बैठक 8 अक्टूबर तथा विशेषज्ञ समिति की बैठक 7 व 8 नवंबर 2013 तथा 20 व 21 नवंबर 2013 को आयोजित हुई। अंतिम चयन संबंधी बैठक गुरूवार को नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय में हुई।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]