स्वतंत्र आवाज़
word map

निजी क्षेत्र व सार्वजनिक क्षेत्र में स्‍पर्धा हो-एंटनी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 25 November 2013 10:05:53 AM

a k antony

नई दिल्‍ली। रक्षा मंत्री एके एंटनी ने कहा है कि रक्षा उपकरण उत्‍पादन तथा सशस्‍त्र सेना के लिए उत्‍पादन मंच बनाने में सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्र सार्थक भूमिका अदा कर सकते हैं। एंटनी आज यहां एक समारोह में उत्‍कृष्‍टता के लिए रक्षा मंत्री पुरस्‍कार दे रहे थे।
रक्षा मंत्री ने कहा कि निजी क्षेत्र तेज गति से उभर रहा है, आधुनिक हथियार प्रणाली बनाने में सार्वजनिक क्षेत्र वर्षों से काम कर रहा है, लेकिन उसकी प्रगति की गति और दिशा से और अपेक्षा की जाती है। उन्‍होंने कहा कि आयात पर अधिक निर्भरता के कारण भारत विश्‍व में रक्षा उपकरणों का सबसे बड़ा आयातक बन गया है, रक्षा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता की आकांक्षा महसूस करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्र को अपनी जिम्‍मेदारी समझनी होगी।
उन्‍होंने कहा कि आयुध फैक्‍ट्री बोर्ड और रक्षा क्षेत्र से जुड़े सार्वजनिक प्रतिष्‍ठान मुख्‍य रूप से अपने देश में रक्षा उत्‍पादन का काम कर रहे हैं, लेकिन समय तेजी से बदल रहा है। निजी क्षेत्र के लिए रक्षा उत्‍पादन का द्वार खुलने से बड़े उद्योगों ने निवेश में गहरी दिलचस्‍पी दिखाई है और रक्षा उत्‍पादन में क्षमता विकसित की है। उन्‍होंने कहा कि सार्वजनिक और निजी क्षेत्र दोनों को मिलकर काम करने की जरूरत है। उन्‍हें एक दूसरे को स्‍पर्धी मानना चाहिए न कि प्रतिद्वंदी।
इस अवसर पर एंटनी ने संस्‍थानों और व्‍यक्तियों को 2011-12 का उत्‍कृष्‍टता के लिए रक्षा मंत्री पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया। इस अवसर पर रक्षा राज्‍य मंत्री जितेंद्र सिंह, सचिव (रक्षा उत्‍पादन) जीसी पाती और आयुध फैक्‍ट्री बोर्ड के अध्‍यक्ष एचएस चौधरी भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]