स्वतंत्र आवाज़
word map

राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्‍कार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 20 November 2013 09:38:36 AM

krishna tirath presenting the rajiv gandhi manav seva award 2012

नई ‌दिल्‍ली। महिला एवं बाल विकास मंत्री कृष्‍णा तीरथ ने कल आईएनए मार्किट के निकट दिल्‍ली हॉट में आयोजित वातसल्‍य मेले में 2012-13 का राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्‍कार और 2012 के राष्‍ट्रीय बाल कल्‍याण पुरस्‍कार वितरित किये। इस अवसर पर कृष्‍णा तीरथ ने क‍हा कि हमारे देश की जनसंख्‍या का एक बड़ा हिस्‍सा बच्‍चे हैं, प्रत्‍येक बच्‍चा देश के लिए महत्‍वपूर्ण संसाधन है और देश तभी विकसित हो सकता है, जब इन बच्‍चों का स‍शक्तिकरण किया जाए। उन्‍होंने कहा कि सरकार प्रत्‍येक बच्‍चे को उत्‍कृष्‍ट बनाने के लिए उनका भरण-पोषण और बेहतर हालात बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत विविधताओं से भरा एक विशाल देश है जिसकी धार्मिक, भाषाई तथा सामाजिक-आर्थिक पृष्‍ठभूमि भिन्‍न-भिन्‍न है। इन विविधताओं के मद्देनजर सरकार बच्‍चों की रक्षा और विकास के लिए उनके समग्र विकास के एजंडे पर कार्य कर रही है।
राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्‍कार ऐसे छ: लोगों को प्रदान किया गया है, जिन्‍होंने भिन्‍न प्रकार की क्षमता वाले बच्‍चों समेत बाल सेवा के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट कार्य किया है। पुरस्‍कार में एक लाख रूपये नकद, चाँदी की प्‍लेट तथा प्रशस्ति-पत्र शामिल है। वर्ष 2012 के राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले व्‍यक्ति हैं। असम के भावेंद्रनाथ दत्‍त, हरियाणा के वेदप्रकाश आर्य और महाराष्‍ट्र के डॉ समीर हसन दलवई। वर्ष 2013 के राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाले व्‍यक्ति हैं-केरल की सिस्‍टर डॉ मेरी लिट्टी, मणिपुर के लियान सी तोंबिंग और हिमाचल प्रदेश के सत्‍य प्रकाश शर्मा। वर्ष 2012 के राष्‍ट्रीय बाल कल्‍याण पुरस्‍कार ऐसे पांच संस्‍थानों और तीन व्‍यक्तियों को दिया गया है, जिन्‍होंने बाल विकास और कल्‍याण के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट कार्य किया है। पुरस्‍कार में प्रत्‍येक संस्‍था को तीन लाख रूपये नकद और एक प्रशस्ति-पत्र तथा प्रत्‍येक व्‍यक्ति को एक लाख रूपये नकद और एक प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया जाता है।
वर्ष 2012 के राष्‍ट्रीय बाल कल्‍याण पुरस्‍कार जिन संस्‍थाओं को दिये गए हैं, उनके नाम इस प्रकार हैं-अक्षय प्रतिष्ठान, नई दिल्‍ली, कस्‍तूरबा गांधी राष्‍ट्रीय मेमोरियल ट्रस्‍ट नई दिल्‍ली, एसएमएसएस हिंदू महिला मंदिरम, तिरूअनंतपुरमकेरल, उशास सेंटर फॉर एक्‍सेप्‍शनल चिल्‍ड्रन, हूबली, कर्नाटक, थूटक नूनपूईतू टीम, आइजॉल, मिजोरम्। वर्ष 2012 के राष्‍ट्रीय बाल कल्‍याण पुरस्‍कार जिन व्‍यक्तियों को दिये गए हैं, उनके नाम इस प्रकार हैं-भरत लाल साहू, रायगढ़, छत्‍तीसगढ़, डॉ एन रवींद्रन केरल और शैलजा अशोक गोंदाजे, महाराष्‍ट्र।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]