स्वतंत्र आवाज़
word map

डब्‍ल्‍यूटीओ के मंत्रिस्‍तरीय सम्‍मेलन की तैयारी

आनंद शर्मा से मिले विश्‍व व्‍यापार संगठन के महानिदेशक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 7 October 2013 09:18:45 AM

anand sharma and roberto azevêdo

नई दिल्‍ली। केंद्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने आज विश्‍व व्‍यापार संगठन (डब्‍ल्‍यूटीओ) के महानिदेशक राबर्टो कारवेल्‍हो द अजेवेदो से मुलाकात की। डब्‍ल्‍यूटीओ के छठे महानिदेशक के रुप में पदभार संभालने के बाद अजेवेदो की यह पहली भारत यात्रा है। आनंद शर्मा ने बातचीत में नई गति लाने के लिए अजेवेदो के प्रयासों की सराहना की। डब्‍ल्‍यूटीओ के दिसंबर 2013 में होने वाले मंत्रिस्‍तरीय सम्‍मेलन से पहले आनंद शर्मा और अजेवेदो ने बाली सम्‍मेलन के लिए विस्‍तृत बातचीत की।
आनंद शर्मा ने अजेवेदो को आश्‍वासन दिया कि भारत बाली सम्‍मेलन का निष्‍पक्ष और संतुलित नतीजा ढूंढने के लिए विकसित और विकासशील देशों के सभी प्रमुख साझीदारों के साथ पूरी तरह संबद्ध रहेगा। उन्‍होंने कहा कि डब्‍ल्‍यूटीओ को मजबूत बनाने के लिए सभी सदस्‍यों को मिलकर काम करना चाहिए, बाली सम्‍मेलन को दोहा दौर की बातचीत के निष्‍कर्षों के प्रारंभिक प्रयास के रुप में देखा जाना चाहिए, इस दौर की सफलता बहुपक्षवाद के लिए महत्‍वपूर्ण है। व्‍यापार को सरल बनाने और सीमा, बंदरगाहों पर बुनियादी ढांचे के उन्‍नयन के महत्‍व को स्‍वीकार करते हुए शर्मा ने खाद्य सुरक्षा की चिंताओं को दूर करने की जरुरत पर बल दिया, जिसे समूह-33 देशों के प्रस्‍ताव में पेश किया गया था।
वाणिज्‍य मंत्री ने कहा कि खाद्य सुरक्षा मनुष्‍य की मूलभूत जरुरत है और इसकी कमी से गंभीर कठिनाइयां पैदा हो सकती हैं, जैसाकि हाल के वर्षों में खाद्यान्‍न की कीमतों में अस्थिरता के दौरान देखा गया। उन्‍होंने अजेवेदो से आग्रह किया कि वे सभी पक्षों को खाद्य सुरक्षा के प्रस्‍ताव पर ठोस बातचीत के लिए राजी कराएं। उन्‍होंने जी 33 प्रस्‍ताव पर विचार विमर्श में तेजी लाने पर संतोष व्‍यक्‍त किया, लेकिन कुछ सदस्‍यों के कठोर रवैये पर चिंता व्‍यक्‍त की। शर्मा ने डब्‍लयूटीओ के महानिदेशक को आश्‍वासन दिया कि भारत बाली में एक संतुलित नतीजा हासिल करने का प्रयास करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]