स्वतंत्र आवाज़
word map

हीथ्रो से रामदेव का सोनिया पर 'थ्रो'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 23 September 2013 10:24:15 AM

baba ramdev

नई दिल्‍ली। ब्रिटेन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क विभाग की एक सामान्‍य पूछताछ ने भारत के विख्‍यात योगगुरु बाबा रामदेव को एक ऐसा मुद्दा थमा दिया है कि उसका ठींकरा सीधे भारत में कांग्रेस की राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के सिर फूटा है। इसकी चपेट में उनका राजपुत्र और कांग्रेस में प्रधानमंत्री पद का 'अवतार' राहुल गांधी भी आया है। हालॉकि ब्रिटेन सरकार और उसके संबंधित अधिकारियों के लिए ब्रिटेन आनेवालों के साथ यह एक सामान्‍य जांच प्रक्रिया है, लेकिन भारतीय जनता की नज़र में यह किसी के इशारे पर योगगुरु बाबा रामदेव का घोर अपमान मान लिया गया है। कुछ भारतीय नेताओं ने इस घटनाक्रम पर अपने विश्‍लेषण के साथ यह साबित करने की कोशिश की है कि भारत सरकार के इशारे पर इंग्‍लैंड में बाबा रामदेव के साथ गंभीर अपमानजनक शरारत की गई है, जिसमें सोनिया गांधी शामिल हैं, क्‍योंकि जबसे बाबा रामदेव ने भारत के अगले प्रधानमंत्री के लिए भाजपा के नेता नरेंद्र भाई मोदी का समर्थन किया है, तब वे और ज्‍यादा कांग्रेस और उसकी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के निशाने पर हैं।
बाबा रामदेव ने भी इस तरह से लंबी पूछताछ के लिए अपनी तत्‍काल प्रतिक्रिया में सोनिया गांधी पर सीधा आरोप जड़ा है, जिसके बाद भारत में कांग्रेस की काफी बदनामी हो रही है। हीथ्रो हवाई अड्डे पर करीब छह घंटे रोके जाने और अगले दिन शनिवार को फिर उनसे पूछताछ के बाद उन्हें जाने की अनुमति दे दी गई और यही नहीं, उन्‍हें वहां अपने कार्यक्रमानुसार योग शिविर के कार्यक्रमों की भी आज्ञा में कोई व्‍यवधान नहीं खड़ा किया गया, तथापि ब्रिटेन के अधिकारी और भारत सरकार कुछ असहज स्‍थिति में हैं, क्‍योंकि भारत में राजनीतिक उठापटक के केंद्र में भाजपा के प्रधानमंत्री पद के दावेदार गुजरात के मुख्‍यमंत्री नरेंद्र भाई मोदी हैं, जिनके वीजा पर अमरीका ने पाबंदी लगाई हुई है और जो भारत की जनता के बीच एक सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हैं और बाबा रामदेव उनके साथ हैं और वह भी भारतीयों में हर प्रकार से प्रभावशाली हैसियत रखते हैं, लिहाजा इन दोनों के महत्‍व को कम नहीं आंका जा सकता।
भारत में इस घटना ने जनसामान्‍य का ध्‍यान अपनी ओर खींचा है और इसके राजनीतिक परिणाम भी जरूर होंगे, क्‍योंकि अगले साल भारत में लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं, जिनमें इस बार भारतीय जनमानस में राजीव गांधी परिवार के लिए कोई अनुकूल वातावरण नहीं है। जिन बाबा रामदेव के साथ यह पूछताछ हुई है, एक तो उनका सोनिया गांधी और कांग्रेस परिवार से छत्‍तीस का आंकड़ा चला आ रहा है, दूसरे इसमें यह घटना और जुड़ गई है, जो आग में घी के समान है। बाबा रामदेव की सामाजिक और राजनीतिक कार्यप्रणाली से जो भी वाकिफ हैं, वो जानते हैं कि बाबा रामदेव लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी के खिलाफ जमकर यह सीडी चलाएंगे और यह सीडी खूब चलेगी और अपना असर भी दिखाएगी।
अब उस घटना पर आते हैं। ब्रिटिश आव्रजन अधिकारियों ने पूछताछ के बाद उन्‍हें जाने तथा ब्रिटेन में अपने कार्यक्रम करने की अनुमति तो दे दी ‌किंतु उसके बाद बाबा रामदेव शांत नहीं हुए और अपने चिरपरिचित अंदाज में कांग्रेस और सोनिया गांधी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है, जिसपर भारत में जोरदार चर्चा और प्रतिक्रिया शुरू हो गई है। उन्‍होंने पहले तो यही कहा कि उन्हें शुक्रवार को रोके जाने की ब्रिटिश आव्रजन के अधिकारियों ने कोई वजह नहीं बताई है, दूसरा उन्‍होंने सीधे सोनिया गांधी पर हमला किया कि यह सब उनके इशारे पर हुआ है। बाबा रामदेव शनिवार शाम को हीथ्रो हवाई अड्डे पर भारतीय मूल के सांसद कीथ वैज के साथ मुख्य आव्रजन अधिकारी से मिलने गए और आव्रजन अधिकारी ने उनको ब्रिटेन में वैध रूप से प्रवेश करने तथा अपने कार्यक्रम करने की इजाजत दे दी। आव्रजन अधिकारी के साथ मुलाकात के बाद बाहर आने पर बाबा रामदेव ने कहा कि उन्हें रोके जाने के पीछे भारत सरकार का हाथ हो सकता है और बाद में वे खुलकर बोलने लगे कि इसके पीछे सोनिया गांधी हैं।
ब्रिटेन के गृह विभाग ने आव्रजन के मुद्दे को लेकर किसी व्यक्ति विशेष से पूछताछ किए जाने पर टिप्पणी करने से इनकार किया है। बाबा रामदेव ने कहा है कि मुझे दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि भारत सरकार ने हमारा साथ नहीं दिया, जो कुछ भी हुआ है, उससे संकेत मिलता है कि ब्रिटिश अधिकारियों को भारत सरकार ने गुमराह किया है और मेरे नाम के साथ रेड अलर्ट जोड़ दिया गया है। बाबा रामदेव ने कहा कि मैंने अपने जीवन में कुछ भी गलत या गैरकानूनी काम नहीं किया है, मैंने उनसे रोके रखने का बार-बार कारण पूछा, लेकिन उन्होंने मुझसे कहा कि वे मुझे यह नहीं बता सकते। बाबा रामदेव ब्रिटेन में पतंजलि योग पीठ (यूके) ट्रस्ट की ओर से योग शिविर और परिचर्चा की अध्यक्षता करने के लिए वहां गए हुए हैं। बाबा रामदेव के प्रवक्ता एसके तिजारावाला ने कहा है कि उनके पास एक निजी थैले के अलावा कुछ नहीं था और अब ब्रिटिश अधिकारियों को यह स्पष्ट करना है कि उन्हें क्यों रोका गया। बाबा रामदेव ने कहा कि सोनिया जानती हैं कि क्यों रोका गया। बाबा रामदेव की तरफ से विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद को लिखी गई चिट्ठी में ब्रिटिश इमिग्रेशन से जवाब मांगने की अपील की गई है।
बाबा रामदेव ने यहां तक कहा है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को लोकसभा चुनाव में हराने के लिए रायबरेली संसदीय क्षेत्र में चुनाव प्रचार करेंगे। उन्होंने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर भी हमला किया और उन्हें बिना दृष्टिकोण का नेता बताया, जबकि उन्होंने नरेंद्र मोदी के लिए कहा कि वही आशा के केंद्र हैं। राहुल गांधी के बारे में बाबा रामदेव का यह भी कहना है कि देश के सामने जब भी कोई बड़ा संकट आता है, तो राहुल गांधी खुद को छिपा लेते हैं, उन्होंने कांग्रेस के नेतृत्व वाली केंद्र की मौजूदा संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार को स्वतंत्रता के बाद देश की सर्वाधिक भ्रष्ट सरकार करार दिया। वे यह भी कहते हैं कि राहुल गांधी पीएम बनने लायक नहीं हैं, जिसे फेसबुक पर पप्पू और भोंदू कहा जाता है, वो हमारा पीएम कैसे होगा? डिग्री भी शायद नकली होगी, ऐसे मंदबुद्धि को सत्ता में नहीं आने देंगे। बाबा रामदेव ने नरेंद्र मोदी की तुलना चंद्रगुप्त से की है। बाबा रामदेव ने कहा कि प्रधानमंत्री हाथ में भीख का कटोरा लेकर घूम रहे हैं, वे रूस से खाली हाथ लौटे, अब यूएस से भी खाली लौटेंगे, कालेधन पर सरकार गंभीर नहीं है, स्विस बैंक में भारतीय खाताधारकों के सरकार नाम ही नहीं बताती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]