स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत में एचटीएमएल 5 यात्रा शुरू हुई

जागरूकता पैदा करने की दिशा में एक बड़ा कदम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 17 September 2013 08:38:05 AM

rajendra kumar

नई दिल्‍ली। इलैक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगि‍की विभाग के टीडीआईएल कार्यक्रम के अंतर्गत आज यहां 'भारत में एचटीएमएल 5' यात्रा शुरू हुई। डब्‍ल्‍यू 3 सी ग्‍लोबल टैक्‍नोलॉजी के नायक माइकल स्‍मिथ ने टैक्‍नोलॉजी के बारे में बताने के साथ-साथ एचटीएमल 5 मानक के बारे में नई जानकारियां दीं। इस यात्रा का आयोजन डब्‍ल्‍यू 3 सी इंडिया कार्यालय ने किया है।
दिल्‍ली से एचटीएमएल 5 यात्रा 5 महानगरों बंगलुरू (19 सितंबर), हैदराबाद (21 सितंबर), कोलकाता (23 सितंबर), और पुणे (25 सितंबर) में जाएगी। इसका विवरण www.w3cindia.in में उपलब्‍ध है। बंगलुरू में इससे संबंधित कार्यशाला का विषय होगा-'वेब को समझना: प्‍लेटफॉर्म की प्रमुख बाते (एचटीएमएल)'। नागरिकों को सेवाएं देने के लिए वेब सरकार का मुख्‍य चैनल बन गया है। वेब सरकारों, उद्योग और आम आदमी के बीच संबंधों में प्रमुख भूमिका निभाता है।
एचटीएमएल 5 वेब विकास का अगला पड़ाव है। ओपन वेब प्‍लेटफॉर्म के उद्देश्‍य को पूरा करने के लिए डब्‍ल्‍यू 3सी ने एचटीएमएल 5 मानक विकसित किए हैं। यह उपकरण की क्षमताओं, वीडियो और एनीमेशन, ग्राफिक्‍स, स्‍टाइल, टाइपोग्राफी और डिजीटल प्रकाशन के लिए अन्‍य उपकरण, व्‍यापक नेटवर्क क्षमता के क्रॉस प्‍लेटफॉर्म एप्‍लीकेशन के लिए पूरा प्रोग्रामिंग माहौल प्रदान करते हैं। एचटीएमएल 5 का सबसे महत्‍वपूर्ण फायदा है कि यह वेब को मोबाइल और वायरलेस में उपयोगी बनाता है।
डब्‍ल्‍यू 3सी अंत: प्रचालनीय, खुले वेब मानक हैं, जो आंकड़ों की उपकरणों और प्‍लेटफॉर्म से मुक्‍त पहुंच सुनिश्चित करते हैं। कार्यशालाओं की वर्तमान श्रृंखला अगली पीढ़ी के वेब और मोबाईल एप्‍लीकेशंस को विकसित करने के लिए एचटीएमएल 5 मानक के फायदों और इस्‍तेमाल के बारे में जागरूकता पैदा करने की दिशा में एक बड़ा कदम साबित होगी। इन कार्यशालाओं के माध्‍यम से भारत में समूचे सॉफ्टवेयर और मोबाइल कंप्‍यूटिंग उद्योग को फायदा मिलने की उम्‍मीद है, जहां डेवलपर, वेब डिजाइनर, शिक्षाविद और अनुसंधानकर्ता एकल मंच पर एचटीएमएल 5 मानक के बारे में आमने-सामने बातचीत कर सकेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]