स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत में एचटीएमएल यात्रा कल से शुरु

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 16 September 2013 09:50:49 AM

html5

नई दिल्‍ली। नागरिकों को सेवाएं देने के लिए वेब साइट सरकार का मुख्‍य चैनल बन गया है। वेब साइट सरकारों, उद्योग और आम आदमी के बीच संबंधों में प्रमुख भूमिका निभाती है। डब्‍ल्‍यू 3सी अंत:प्रचालनीय, खुले वेब मानक हैं, जो आंकड़ों की उपकरणों और प्‍लेटफॉर्म से मुक्‍त पहुंच सुनिश्चित करते हैं।
एचटीएमएल 5 वेब विकास का अगला पड़ाव है। खुले वेब प्‍लेटफॉर्म के उद्देश्‍य को पूरा करने के लिए डब्‍ल्‍यू 3सी ने एचटीएमएल 5 मानक विकसित किए हैं। यह उपकरण की क्षमताओं, वीडियो और एनीमेशन, ग्राफिक्‍स, स्‍टाइल, टाइपोग्राफी और डिजीटल प्रकाशन के लिए अन्‍य उपकरण, व्‍यापक नेटवर्क क्षमता के क्रॉस प्‍लेटफॉर्म एप्‍लीकेशन के लिए पूरा प्रोग्रामिंग माहौल प्रदान करता है। एचटीएमएल 5 का सबसे महत्‍वपूर्ण फायदा है कि यह वेब साइट को मोबाइल और वायरलेस में उपयोगी बनाता है।
भारत में एचटीएमएल 5 मानक के प्रति जागरुकता बढ़ाने और इसके फायदे बताने के लिए टीडीआईएल कार्यक्रम, इलैक्‍ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के तत्‍वावधान में काम कर रहा डब्‍ल्‍यू 3सी इंडिया ऑफिस कल से भारत में एचटीएमएल 5 यात्रा आयोजित कर रहा है, जो दिल्‍ली से शुरु होकर 5 महानगरों बंगलुरू (19 सितंबर), हैदराबाद (21 सितंबर), कोलकाता (23 सितंबर) और पुणे (25 सितंबर) को जाएगी। इसका विवरण www.w3cindia.in पर उपलब्‍ध है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]