स्वतंत्र आवाज़
word map

लोग स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का लाभ उठाएं

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने अंबेडर नगर अस्‍पताल की रखी नींव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 22 August 2013 10:22:39 AM

ghulam nabi azad and sheila dikshit

नई दिल्‍ली। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परि‍वार कल्‍याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने दि‍ल्‍ली की मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षि‍त की उपस्‍थि‍ति ‍में 200 बि‍स्‍तरों वाले अंबेडर नगर अस्‍पताल का शि‍लान्‍यास कि‍या। इस अवसर पर एक समारोह में आजाद ने कहा कि‍ केंद्र सरकार ने कई योजनाएं लागू की हैं, जि‍नका क्रि‍यान्‍वयन राज्‍य सरकारें कर रही हैं, जननी शि‍शु सुरक्षा कार्यक्रम इन कार्यक्रमों में से एक है।
इस योजना के तहत गर्भवती महि‍लाओं को मुफ्त दवाओं और उपभोज्‍य, नि:‍शुल्‍क नि‍दान, आवश्‍यकता पड़ने पर मुफ्त रक्‍त उपलब्‍ध कराने के अलावा उन्‍हें सामान्‍य प्रसव के दौरान तीन दि‍नों तक मुफ्त आहार और शल्‍य चि‍कि‍त्‍सा की स्‍थि‍ति ‍में सात दि‍नों तक मुफ्त आहार प्रदान करने की व्‍यवस्‍था है। इस पहल के तहत घर से स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थान तक और वापस घर लाने के लि‍ए मुफ्त परि‍वहन सुवि‍धा प्रदान की जाती है। इसी तरह सभी बीमार नवजातों को भी जन्‍म के बाद 30 दि‍नों तक जन स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों में इलाज की सुवि‍धा प्राप्‍त है।
गुलाम नबी आजाद ने कहा कि‍ जननी शि‍शु सुरक्षा कार्यक्रम के जरि‍ए प्रति‍वर्ष ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में एक करोड़ से ज्‍यादा गर्भवती महि‍लाओं और नवजात शि‍शुओं को लाभ मि‍लने का अनुमान है। बच्‍चों की स्‍वास्‍थ्‍य जांच से संबंधि‍त राष्‍ट्रीय बाल स्‍वास्‍थ्‍य कार्यक्रम की शुरूआत 6 फरवरी 2013 को की गई। यह कार्यक्रम जन्‍म से 18 वर्ष तक के सभी बच्‍चों के सार्वभौमि‍क स्‍वास्‍थ्‍य की जांच के लि‍ए है, जि‍समें उनके वि‍कार, रोग, न्‍यूनता तथा वि‍कलांगता की जांच की जाती है। इस कार्यक्रम के दायरे में देशभर के 27 करोड़ बच्‍चों को लाया जाएगा, जि‍समें 17 करोड़ स्‍कूली बच्‍चे होंगे।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि‍ उनके मंत्रालय ने 27 राज्‍यों में दूरदर्शन के 30 क्षेत्रीय केंद्रों और आकाशवाणी के 29 स्‍टेशनों के जरि‍ए स्‍वस्‍थ भारत नामक स्‍वास्‍थ्‍य पत्रि‍का कार्यक्रम शुरू कि‍या है। आधे घंटे का यह कार्यक्रम मुख्‍य समय में सप्‍ताह में पांच दि‍न क्षेत्रीय भाषाओं में प्रसारि‍त कि‍या जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधि‍त वि‍षयों के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान करना है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]