स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-चीन में व्‍यापार असंतुलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 21 August 2013 03:25:12 AM

anand sharma and gao hucheng

ब्रुनेई। भारत के वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने कल ब्रुनेई में चीन के वाणिज्‍य मंत्री गाओ हूचेंग से द्विपक्षीय संबंधों पर विस्‍तार से बातचीत की। आनंद शर्मा क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक भागीदारी समझौता और आशियान-भारत मंत्री स्‍तरीय बैठक में भाग लेने के लिए ब्रुनई आए हुए हैं। चीन के वाणिज्‍य मंत्री से बातचीत के दौरान शर्मा ने दोनों देशों के बीच व्‍यापार असंतुलन दूर करने के उपायों पर विशेष रूप से जोर दिया।
इस वर्ष जनवरी से जून तक भारत ने चीन को 5.42 अरब डॉलर का निर्यात किया है जबकि चीन से 24.70 डॉलर की वस्‍तुओं का आयात किया गया है। इस तरह व्‍यापार संतुलन चीन के पक्ष में बहुत अधिक झुका हुआ है। शर्मा ने हूचेंग को भारत के उस लंबित अनुरोध की याद दिलायी, जिसमें भारत ने चीन से भारत से दवाओं, कृषि उत्‍पादों, भैंस के मांस और सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी सेवाओं का आयात खोलने की बात कही हुई है। हूचेंग ने शर्मा को आश्‍वस्‍त किया कि चीन इस दिशा में गंभीरता से प्रयास करेगा।
बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने इस वर्ष के शुरू में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात के परिणामस्‍वरूप गठित तीन कार्यकारी दलों के काम-काज और अगली बैठकों के बारे में भी विचार-विमर्श किया। भारत और चीन के संयुक्‍त आर्थिक समूह की बैठक अक्‍तूबर के अंत में बींजिंग में प्रस्‍तावित है। दोनों वाणिज्‍य मंत्रियों ने इस मुद्दे पर भी चर्चा की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]