स्वतंत्र आवाज़
word map

हरक्‍यूलिस की दौलत बेग ओल्‍डी पर ऐतिहासिक लैंडिग

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 21 August 2013 03:19:12 AM

super hercules aircraft

नई ‌दिल्‍ली। एक महत्‍वपूर्ण क्षमता प्रदर्शन के रूप में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के सुपर हरक्‍यूलिस एयरक्राफ्ट सी 130जे-30 ने दुनिया की सबसे उंची हवाई पट्टी दौलत बेग ओल्‍डी (डीबीओ) पर कल सुबह 6.54 बजे लैंडिग की। कमांडिंग अधिकारी ग्रुप कैप्‍टन तेजबीर सिंह और 'वील्‍ड वाइपर' के साथियों ने वायु सेना मुख्‍यालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ अपने गृह हवाई अड्डे हिंडन से उड़ने के बाद 16614 फीट की उंचाई पर स्थित अक्‍साई चीन की हवाईपट्टी डीबीओ को छुआ।
दौलत बेग ओल्‍डी चीन की तरफ जाने वाले प्राचीन रेशम मार्ग पर एक महत्‍वपूर्ण अग्रिम चौकी क्षेत्र है। सेना का यह ठिकाना 1962 के भारत चीन संघर्ष के समय बनाया गया था। उत्‍तरी हिमालय क्षेत्र में स्थित इस सेना के रणनीतिक ठिकाने ने अब एक बार फिर से महत्‍व प्राप्‍त किया है। इस अड्डे को वायु सेना ने भारतीय सेना के साथ मिलकर फिर से तब सक्रिय किया जब दो इंजन वाला एएन 32 चंडीगढ़ से उड़कर 43 वर्षों के अंतराल के बाद यहां उतरा था।
इस श्रेणी के एयरक्राफ्ट की सबसे अधिक उंचाई पर लैंडिंग की यह उपलब्धि उसे विश्‍व कीर्तिमान की योग्‍यता प्रदान करती है। उसकी उपलब्धि सैनिक बलों को विकसित क्षमताओं की विरासत के दोहन के योग्‍य बनायेगी और एक बड़े नैतिक बल प्रोत्‍साहन का भी काम करेगी। यह इस तथ्‍य को भी रेखांकित करता है कि भारतीय वायु सेना भारतीय सेना के समर्थन के लिए ऐसे दुर्गम क्षेत्रों में आपरेशन चलाने में भी सक्षम है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]