स्वतंत्र आवाज़
word map

स्‍कूली शिक्षा में काफी विकास हुआ-राजू

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 13 August 2013 09:25:09 AM

pallam raju

नई दिल्‍ली। मानव संसाधन विकास मंत्री एमएम पल्‍लम ने आज नई दिल्‍ली में स्‍कूली शिक्षा के लिए आईसीटी पर सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्‍होंने राष्‍ट्रीय खुली शिक्षा संसाधन भंडारण की भी शुरुआत की। सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए राजू ने कहा कि हाल के दिनों में स्‍कूली शिक्षा में काफी विकास हुआ है। बच्‍चों को शिक्षा का अधिकार देने के बाद अब उचित तकनीक का इस्‍तेमाल स्‍कूल व्‍यवस्‍था को विस्‍तार देने के लिए जरूरी है। सम्‍मेलन का आयोजन मानव संसाधन विकास मंत्रालय और एनसीईआरटी ने मिलकर किया है।
मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री डॉ शशि थरूर ने कहा कि उनका मंत्रालय सम्यक शिक्षा की दिशा में लगातार काम कर रहा है। सम्यक शिक्षा के लिए आईसीटी का इस्‍तेमाल काफी फायदेमंद होगा। यद्यपि प्रौद्योगिक की शिक्षक का विकल्‍प नहीं हो सकता है, तथापि इससे शिक्षण कार्य काफी आकर्षक हो जाएगा। उच्‍च शिक्षा सचिव अशोक ठाकुर ने कहा कि आईसीटी पहल से न सिर्फ स्‍कूलों का विकास होगा, बल्कि शिक्षक और छात्र भी इससे लाभान्वित होंगे। उन्‍होंने कहा कि अभी आईसीटी उच्च‍ मार्गों से 400 विश्‍वविद्यालयों और 20 हजार महाविद्यालयों को जोड़ा जा रहा है।
स्‍कूल शिक्षा और साक्षरता सचिव राजर्षि भट्टाचार्य कहा कि एनसीईआरटी के आईसीटी से स्‍कूल स्‍तर पर शिक्षण की गुणवत्‍ता में सुधार होगा। नई दिल्‍ली में आयोजित इस दो दिवसीय सम्‍मेलन में सरकार, गैर-सरकारी संगठनों और निजी क्षेत्र से 200 से ज्‍यादा प्रतिनिधिमंडल शरीक हो रहे हैं। सम्‍मेलन के जरिए सभी संबंधित पक्षों नीति निर्माताओं, अनुसंधानकर्ताओं, क्रियान्‍वयन एजेंसियों और विषय वस्‍तु विकसित करने वालों को एक मंच पर आने का मौका मिला है, जिसमें वे अपने नजरिए से मौजूदा नीति की समीक्षा कर सकते हैं, व्‍यवस्‍था में पड़ी खाई को पाट सकते हैं और नीतियां लागू करने के लिए सुझाव भी दे सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]