स्वतंत्र आवाज़
word map

अल्पसंख्यकों के लिए 'खिदमत' हेल्पलाइन शुरू

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 11 August 2013 08:55:58 AM

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री के रहमान खान ने ‘खिदमत’ नाम की एक निशुल्क हेल्पलाइन-1XXX-XX-2001 शुरू की है। ‘खिदमत’ हेल्पलाइन भारत के अल्पसंख्यकों को समर्पित करते हुए उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह समाज के सभी वर्गों विशेषकर वंचित वर्गों के समावेशी विकास का राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना साकार करेगी। के रहमान खान ने कहा कि यह सेवा ताजा सूचना के माध्यम से अल्पसंख्यकों को सशक्त बनाएगी। शुरूआत में यह हेल्पलाइन सभी कार्यदिवसों के दौरान सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक खुली रहेगी। खान ने कहा कि इसकी सफलता और मांग को देखते हुए इसे नई सुविधाओं से युक्त करके 24×7 भी बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बदलते भारत में जब फोन सेवाएं और मोबाइल देश के कोने-कोने तक पहुंच चुके हैं, ऐसे में यह समर्पित हेल्पलाइन संभवत: विकास और कल्याणकारी कार्यक्रमों के बारे में सूचना देने का बेहतर विचार साबित हो सकती है।
उन्होंने कहा कि समय पर मिली सही जानकारी ताकत होती है। ‘खिदमत’ हेल्पलाइन के माध्यम से मंत्रालय ने सभी स्तरों के अल्पसंख्यकों को समान रूप से शक्ति सम्पन्न बनाने का प्रयास किया है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने अल्पसंख्यकों के बुनियादी विकास, शैक्षिक सशक्तिकरण, आर्थिक सशक्तिकरण, महिला सशक्तिकरण और वक्फ विकास के लिए अनेक विकास और कल्याणकारी योजनाओं का प्रतिपादन और कार्यान्वयन किया है। विभिन्न कार्यक्रमों और योजनाओं को कार्यान्वित करते समय व्यवहारिक दिक्कतों के अलावा मंत्रालय को महसूस हुआ कि कार्यक्रमों/योजनाओं के बारे में लक्षित आबादी में जानकारी का अभाव सबसे बड़ी रूकावट है। पिछले कुछ वर्षों से मंत्रालय ने हालांकि नियमित रूप से प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और नये मीडिया माध्यमों के जरिए मल्टी मीडिया प्रचार शुरू किया है। इसके बावजूद कार्यक्रमों की पहुंच व्यापक बनाए जाने की जरूरत है।
अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय ने यह समर्पित निशुल्क हेल्पलाइन इसलिए शुरू की है, क्योंकि उसका मानना है कि लक्षित आबादी को एक मंच की जरूरत है। यहां से वे आसान भाषा में बातचीत के माध्यम से नई जानकारी प्राप्त कर सकें और उनकी अधिकांश जिज्ञासाएं शांत हो सकें। इस हेल्पलाइन की शुरूआत के साथ ही किसी गांव या दूरदराज़ के इलाके में बैठा कोई छात्र छात्रवृत्ति योजनाओं के बारे में तत्काल सूचना प्राप्त कर सकता है। किसी बेरोज़गार अल्पसंख्यक नौजवान को मंत्रालय की ओर से चलाए जाने वाले कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों तथा रोज़गार के अवसरों के बारे में तत्काल जानकारी प्राप्त हो सकती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]