स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत की कनाडा में संसाधनों की खोज

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 21 July 2013 07:37:08 AM

टोरंटो। केंद्रीय इस्‍पात मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा का ब्रिटिश कोलंबिया में वेंकावुर पहुंचने पर वहां की प्रधानमंत्री क्रिस्‍टी क्‍लार्क ने हार्दिक स्‍वागत किया। उन्‍होंने शिष्‍टमंडल सहित ब्रिटिश कोलंबिया की यात्रा के लिए बेनी प्रसाद वर्मा का आभार व्‍यक्‍त किया। शिष्‍टमंडल में भारत सरकार के इस्‍पात मंत्रालय में सचिव डीआरएस चौधरी, राष्‍ट्रीय इस्‍पात निगम लिमिटेड के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एपी चौधरी और इस्‍पात मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लोकेश चंद्र शामिल हैं। कनाडा की अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मंत्री टेरेसा वाट भी इस अवसर पर मौजूद थीं। उन्‍होंने कहा कि हाल के वर्षों में भारत की आर्थिक प्रगति के अनुरूप भारत-कनाडा संबंधों को नया बल मिला है।
शिष्‍टमंडल ने ब्रिटिश कोलंबिया सरकार के साथ अनेक बैठकों में हिस्‍सा लिया, जिनमें दोनों मंत्रियों ने आपसी सहयोग के लिए अनेक क्षेत्रों की पहचान की। इस बात पर बल दिया गया कि भारतीय इस्‍पात उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और इसके लिए अतिरिक्‍त मात्रा में कोकिंग कोयले की आवश्‍यकता है, जो ब्रिटिश कोलंबिया से प्राप्‍त किया जा सकता है। यात्रा के दौरान ब्रिटिश कोलंबिया की अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मंत्री टेरेसा वाट और राष्‍ट्रीय इस्‍पात निगम लिमिटेड के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एपी चौधरी ने एक सहयोग समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इस अवसर पर इस्‍पात मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा और कोलंब‌िया की प्रधानमंत्री क्रिस्‍टी क्‍लार्क भी मौजूद थीं।
समझौते में खनिजों और खनन के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने में रुचि प्रकट की गयी है। इसमें खनन संबंधी परियोजनाओं की खोज और निवेश के अवसर बढ़ाने तथा तकनीकी अनुसंधान एवं नवाचार के क्षेत्र में आदान प्रदान पर बल दिया गया है। कनाडा में भारत के उच्‍चायुक्‍त एडमिरल निर्मल वर्मा ने भारतीय शिष्‍टमंडल के हार्दिक स्‍वागत और भारत तथा कनाडा के बीच आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए विभिन्‍न बैठकों के आयोजन के लिए ब्रिटिश कोलंब‌िया सरकार का आभार व्‍यक्‍त किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]