स्वतंत्र आवाज़
word map

विकलांग छात्रों को दो योजनाओं में छात्रवृत्तियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 02 July 2013 10:05:00 AM

नई ‌दिल्‍ली। समाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय के अंतर्गत नेशनल हैंडीकेप्‍ट फाइनेंस एंड डिवेल्‍पमेंट कॉर्पोरेशन वर्ष 2013-14 में विकलांग छात्रों के लिए दो योजनाओं के अंतर्गत 2000 छात्रवृत्तियां प्रदान करेगा। इन योजनाओं के अंतर्गत 1500 छात्रवृत्तियां ट्रस्‍ट फंड के तहत दी जाएंगी और 500 छात्रवृत्तियों को नेशनल फंड के तहत दिया जाएगा। यह छात्रवृत्ति योजना वर्ष 2013-14 शैक्षणिक वर्ष के दौरान पेशेवर पाठ्यक्रमों को प्रोत्‍साहन देने के लिए 40 प्रतिशत और उससे अधिक विकलांग छात्रों के लिए हैं।
छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्र को एनएचएफडीसी की वेबसाइट www.nhfdc.nic.in पर ऑन लाइन एक एडवांस कॉपी भेजनी होगी और इसकी एक मुद्रित प्रतिलिपि नेशनल हैंडीकेप्‍ड फाइनेंस एंड डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन, (एनएचएफडीसी), रेड क्रॉस भवन, सेक्‍टर 12, फरीदाबाद-121007 को भेजनी होगी। इस प्रतिलिपि के साथ शैक्षणिक दस्‍तावेजों की सत्‍यापित प्रतिलिपियां, अंक तालिका, वार्षिक आय का प्रमाण-पत्र, पिछले वेतनमान की स्लिप, आयकर विभाग के प्रमाण-पत्र, विकलांगता प्रमाण-पत्र, अकादमिक सत्र के दौरान अदा की गई पाठ्यक्रम शुल्‍क की रसीद यदि कोई है तो, भेजनी होगी। इसके अलावा छात्रवृत्ति को जारी रखने के मामले में पिछले वर्ष की अंकतालिका की एक कॉपी भेजनी होगी।
ट्रस्‍ट फंड के अंतर्गत 1500 छात्रवृत्तियां वर्ष 2013-14 में विकलांग छात्रों को स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर स्‍तर पर प्रदान की जाएंगी। नेशनल फंड के अंतर्गत 500 छात्रवृत्तियां वर्ष 2013-14 में विकलांग छात्रों को उच्‍चतर शिक्षा, पेशेवर अथवा तकनीकी पाठ्यक्रमों पीएचडी, एम फिल और स्‍नातकोत्‍तर एवं स्‍नातक स्‍तर पर प्रदान की जाएंगी। नेत्रहीन और बधिर स्‍नातक एवं स्‍नातकोत्‍तर छात्रों को कंप्‍यूटर के साथ एडिटिंग सॉफ्टवेयर के लिए वित्‍तीय सहायता भी प्रदान की जा सकती है। यह वित्‍तीय सहायता उन विकलांग छात्रों के लिए है जिनके परिवार की आय प्रति वर्ष में अधिकतम एक लाख 80 हजार रूपये तक है। इस छात्रवृत्ति के लिए छात्रों को 1 जुलाई, 2013 से 31 अगस्‍त, 2013 तक ऑन लाइन आवेदन करना होगा। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय की वेबसाइट nhfdc.nic.in पर संपर्क किया जा सकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]