स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली देहरादून पिथौरागढ़ के लिए उड़ान शुरू

उड़ान योजना के क्रियांवयन में उत्तराखंड सबसे आगे-सिंधिया

नई उड़ान सेवा सप्ताह में तीन दिन संचालित की जाएगी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 31 January 2024 12:19:59 PM

flights start from delhi dehradun pithoragarh

नई दिल्ली/ देहरादून। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य माधवराव सिंधिया और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली से देहरादून और पिथौरागढ़ केलिए वर्चुअल माध्यम से उड़ान सेवा का शुभारंभ किया। यह उड़ान सेवा शुरू में सप्ताह में 3 दिन सोमवार, मंगलवार और शुक्रवार को संचालित होगी। इसे देहरादून और पिथौरागढ़ शहरों को जोड़ने वाली रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम उड़ान योजना के अंतर्गत फ्लाई बिग संचालित करेगी। पिथौरागढ़ हवाई अड्डे को उड़ान आरसीएस योजना में 6.68 करोड़ रुपये की लागत से 2बी वीएफआर हवाई अड्डे के रूपमें विकसित किया गया है। फ्लाई बिग यात्रियों को लाने-लेजाने केलिए 19 सीटों वाला ट्विनॉटर डीएचसी 6-400 विमान संचालित करेगा। इस नए मार्ग के संचालन से क्षेत्रीय सम्पर्क में वृद्धि होने केसाथ ही इन शहरों केबीच व्यापार, वाणिज्य और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस अवसर पर कहाकि इस उड़ान से लगभग 11 घंटे की सड़क दूरी मात्र 1 घंटे में तय की जा सकेगी, यह उड़ान सेवा पिथौरागढ़ और आसपास के क्षेत्रों, जिनमें अल्मोड़ा, चिन्यालीसौड़, गौचर, सहस्त्रधारा, नई टेहरी एवं हलद्वानी हेलीपोर्ट शामिल हैं की पर्यटन क्षमता का विस्तार करेगी और उत्तराखंड के पूर्वी क्षेत्रों को राजधानी देहरादून से जोड़ेगी। उन्होंने उड़ान योजना के अंतर्गत किए जारहे कार्यों के बारेमें कहाकि धारचूला, हरिद्वार, जोशीमठ, मसूरी, नैनीताल और रामनगर हेलीपोर्ट का विकास किया जा रहा है। उड़ान योजना के अंतर्गत किए गए अन्य बुनियादी ढांचे के विकास पर उन्होंने कहाकि हमने उड़ान 5.1 दौर के अंतर्गत 5 अन्य हेलीपोर्ट की भी पहचान की है, जिसमें बागेश्वर, चंपावत, लैंसडाउन, मुनस्यारी और त्रियुगी नारायण हेलीपोर्ट शामिल हैं। उन्होंने कहाकि शीघ्र ही इन 5 अन्य हेलीपोर्ट पर भी विकास कार्य शुरू किया जाएगा।
ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि उड़ान योजना के क्रियांवयन में उत्तराखंड सबसे आगे रहा है, इसके अंतर्गत अबतक उत्तराखंड राज्य केलिए 76 मार्ग आवंटित किए गए हैं, जिनमें से देहरादून-पिथौरागढ़ सहित 40 मार्गों का संचालन किया जा चुका है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहाकि शेष अन्य मार्गों को भी शीघ्र चालू कर दिया जाएगा, देहरादून में अंतरिम टर्मिनल भवन बन रहा है, पूर्ण भवन का काम शीघ्र ही पूरा हो जाएगा। देहरादून हवाई अड्डे के विकास कार्यों के बारेमें उन्होंने कहाकि 457 करोड़ रुपये में विकसित नए टर्मिनल भवन का कुल क्षेत्रफल 42776 वर्ग मीटर है और यह टर्मिनल भवन व्यस्त समय में 1800 यात्रियों और प्रतिवर्ष 36.5 लाख यात्रियों को संभाल सकता है। उन्होंने कहाकि 2014 में यहां से प्रति सप्ताह केवल 86 उड़ानें संचालित होती थीं, अब यहां से 210 उड़ानें संचालित हो रही हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बतायाकि उत्तराखंड के 4 हवाई अड्डों और हेलीपोर्टों से हवाई सेवाएं संचालित की जा रही हैं और आनेवाले समय में यह संख्या बढ़कर 15 हो जाएगी। इस मौके पर नागर विमानन मंत्रालय के सचिव वुमलुनमंग वुअलनाम, नागर विमानन मंत्रालय के संयुक्त सचिव असंगबा चुबा एओ और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]