स्वतंत्र आवाज़
word map

एनसीसी की 26 नवंबर को 75वीं वर्षगांठ!

रक्षा सचिव और एनसीसी की शहीद नायकों को श्रद्धांजलि

'एनसीसी अनुशासन नेतृत्व व अटूट देशभक्ति का प्रतीक'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 25 November 2023 03:06:25 PM

defense secretary pays tribute to martyrs on behalf of ncc

नई दिल्ली। वर्ष 1948 में स्थापित दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन राष्ट्रीय कैडेट कोर 26 नवंबर 2023 को अपनी 75वीं वर्षगांठ मनाएगा, जो अनुशासन, नेतृत्व और अटूट देशभक्ति जैसे मूल सिद्धांतों केसाथ युवाओं को प्रशिक्षित करने में एक महत्वपूर्ण अध्याय के प्रतीक को दर्शा रहा है। इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर के स्‍मरणोत्‍सव पर रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने 25 नवंबर को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक नई दिल्ली पर जाकर पूरे एनसीसी समुदाय की ओरसे शहीद नायकों को पुष्पांजलि अर्पित करके उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। राष्ट्र निर्माण में एनसीसी के उल्लेखनीय योगदान पर प्रकाश डालते हुए रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने कहाकि एनसीसी आज एक असाधारण मंजिल पर पहुंच गई है, इन 75 वर्ष में यह प्रतिष्ठित संगठन अपने लोकाचार पर दृढ़ रहा और युवाओं केबीच एकता और अनुशासन का प्रतीक बनकर उभरा।
रक्षा सचिव गिरिधर अरमाने ने एनसीसी समुदाय को उनकी असीम उपलब्धियों केलिए शुभकामनाएं दी और उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों में पूर्ण सहयोग का आश्वासन भी दिया। इस आयोजन के एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍से के रूपमें कमला नेहरू कॉलेज नई दिल्ली के एनसीसी विंग की 26 प्रतिभाशाली लड़कियों के बैंड ने देशभक्ति की थीम पर प्रस्तुति दी, जिससे इस औपचारिक समारोह में जीवंतता और देशभक्ति का जुडा़व हुआ। बीते सात दशक में एनसीसी को राष्ट्र निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका पर अति गर्व है, इसने लाखों एनसीसी कैडेटों के चरित्र को दिशा देने, कर्तव्य की भावना पैदा करने और हमारे देश के भविष्य केलिए नेतृत्‍व को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एनसीसी ने सामाजिक विकास, आपदा राहत, पर्यावरण संरक्षण और सामुदायिक सेवा जैसी विभिन्न पहलों में सक्रिय रूपसे भाग लेकर सामाजिक ताने-बाने पर गहरी छाप छोड़ी है।
एनसीसी कैडेटों ने इस अवसर के निर्माण के रूपमें दो सप्ताह तक चलने वाले अखिल भारतीय स्वच्छता और जागरुकता अभियान स्वच्छता ही सेवा का नेतृत्व किया, जिसमें कचरा मुक्त भारत को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न प्रभावशाली कार्यक्रम शामिल थे। इसी तरह 1 अक्टूबर 2023 को 15 लाख से अधिक कैडेट एक घंटे की श्रमदान गतिविधियों में शामिल हुए और इस उद्देश्य में अपना योगदान दिया। वर्षगांठ के इस ऐतिहासिक दिवस पर एनसीसी समाज और राष्ट्र निर्माण में भावी योगदानकर्ताओं को दिशा प्रदान करने केलिए कृतसंकल्‍प है। इस अवसर को यादगार रूपमें बनाने केलिए देशभर में रक्तदान अभियान, परेड, पुष्पांजलि समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रम और एनसीसी के समर्थित उपलब्धियों और लोकाचार को प्रदर्शित करने वाले जागरुकता अभियान शामिल हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]