स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-श्रीलंका सेना ने रक्षा सहयोग बढ़ाया

आतंकवाद विरोधी जैसी रणनीतिक कार्रवाइयों का अभ्यास

औंध पुणे में संयुक्त सैन्य अभ्यास मित्र शक्ति का शुभारंभ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 16 November 2023 05:19:05 PM

joint military exercise mitra shakti-2023 begins in aundh pune

औंध (पुणे)। भारत और श्रीलंका के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास मित्र शक्ति-2023 का नौवां संस्करण आज औंध पुणे में शुरू हुआ। यह सैन्य अभ्यास 29 नवंबर 2023 तक आयोजित किया जारहा है। भारतीय टुकड़ी का प्रतिनिधित्व मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट के 120 सैनिक कर रहे हैं, जबकि श्रीलंकाई पक्ष का प्रतिनिधित्व 53 इन्फैंट्री डिवीजन के सैनिक कर रहे हैं। भारतीय वायुसेना के 15 सैनिक और श्रीलंकाई वायुसेना के पांच सैनिक भी अभ्यास में भाग ले रहे हैं। अभ्यास का उद्देश्य संयुक्तराष्ट्र चार्टर के अध्याय VII के तहत उप पारंपरिक संचालन का संयुक्त रूपसे पूर्वाभ्यास करना है।
भारत और श्रीलंकाई सेना छापेमारी, खोज और मिशन को नष्ट करने, हेलिबोर्न ऑपरेशन आदि जैसी सामरिक कार्रवाइयों का अभ्यास करेंगी, इसके अलावा आर्मी मार्शल आर्ट्स रूटीन, कॉम्बैट रिफ्लेक्स शूटिंग और योग भी अभ्यास पाठ्यक्रम का हिस्सा हैं। सैन्य अभ्यास मित्र शक्ति में हेलीकॉप्टरों के अलावा ड्रोन और काउंटर मानवरहित हवाई प्रणालियों का उपयोग भी शामिल होगा। आतंकवाद विरोधी अभियानों के दौरान हेलीपैडों को सुरक्षित करने और हताहतों को निकालने का भी दोनों पक्ष संयुक्त रूपसे अभ्यास करेंगे। सामूहिक प्रयास शांति स्थापना अभियानों के दौरान संयुक्तराष्ट्र के हितों और एजेंडा को सबसे आगे रखते हुए सैनिकों केबीच अंतरसंचालनीयता के उन्नत स्तर को प्राप्त करने और जीवन और संपत्ति के जोखिम को कम करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
सैन्य अभ्यास मित्र शक्ति के दायरे में आतंकवाद विरोधी अभियानों के दौरान संयुक्त प्रतिक्रियाओं का समन्वय शामिल है। दोनों पक्ष युद्ध कौशल के व्यापक स्पेक्ट्रम पर संयुक्त अभ्यास के दृष्टिकोण पक्ष और कार्य प्रणालियों का आदान-प्रदान करेंगे, जो प्रतिभागियों को एक-दूसरे से सीखने की सुविधा प्रदान करेगा। सर्वोत्तम कार्य प्रणालियों को साझा करने से भारतीय सेना और श्रीलंकाई सेना के बीच रक्षा सहयोग का स्तर तो मजबूत होगा ही, साथ ही इससे दोनों पड़ोसी देशों के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंधों को भी और बढ़ावा मिलेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]