स्वतंत्र आवाज़
word map

रक्षा सेवा परीक्षा के अंतिम परिणाम घोषित

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 21 June 2013 08:18:03 AM

नई दिल्‍ली। संघ लोक सेवा आयोग की सितंबर 2012 में आयोजित सम्‍मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (II) 2012 और रक्षा मंत्रालय के सेवा चयन बोर्ड की एसएसबी साक्षात्‍कारों के परिणाम के आधार पर 326 (239+65+22) उम्‍मीदवारों ने भारतीय सैनिक अकादमी देहरादून के 135वें पाठ्यक्रम, नौसेना अकादमी, एझीमाला, केरल तथा वायु सेना अकादमी, हैदराबाद (उड़ान-पूर्व) प्रशिक्षण पाठ्यक्रम अर्थात् 194वें एफ (पी) पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु अर्हता प्राप्‍त की है। उनकी सूचियां योग्‍यताक्रम के अनुसार जारी कर दी गई हैं।
विभिन्‍न पाठ्यक्रमों (कोर्सों) की तीन सूचियों में कुछ उम्‍मीदवार समान रूप से शामिल हैं। भारतीय सैनिक अकादमी के लिए सरकार से यथासूचित रिक्‍तियों की संख्‍या 250 है, जिनमें एनसीसी 'सी' प्रमाण-पत्र धारकों (सेना स्‍कंध) के लिए आरक्षित 32 रिक्‍तियां सम्‍मिलित हैं, भारतीय नौसेना अकादमी, एझीमाला, केरल के लिए 40, जिनमें एनसीसी 'सी' प्रमाण-पत्र धारकों (नौसेना स्‍कंध) के लिए आरक्षित 6 रिक्‍तियां सम्‍मिलित हैं और वायु सेना अकादमी हैदराबाद के लिए 32 रिक्‍तियां हैं।
आयोग ने भारतीय सैनिक अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी तथा वायुसेना अकादमी में प्रवेश हेतु लिखित परीक्षा में क्रमश: 5604, 1799 और 595 उम्‍मीदवारों की अनुशंसा की है। सेना मुख्‍यालय के आयोजित एसएसबी परीक्षण में यह अंतिम रूप से अर्हक उम्‍मीदवारों की संख्‍या है। इन सूचियों को तैयार करते समय स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षा के परिणामों को ध्‍यान में नहीं रखा गया है। सेना मुख्‍यालय इन उम्‍मीदवारों की जन्‍मतिथि तथा उनकी शैक्षिक योग्‍यताओं की अभी जांच कर रहा है, अत: इस कारण से इन सभी उम्‍मीदवारों की उम्‍मीदवारी अनंतिम है। उम्‍मीदवारों से कहा गया है कि वे अपनी यथा उल्‍लिखित जन्‍मतिथि, शैक्षिक योग्‍यता आदि के समर्थन में मूल प्रमाण-पत्रों को उनकी अनुप्रमाणित फोटो प्रतियों के साथ अपने प्रथम विकल्‍प के अनुसार सेना मुख्‍यालय, नौसेना मुख्‍यालय, वायु सेना मुख्‍यालय को भेजें।
उम्‍मीदवारों को सलाह दी गई है कि यदि उनके पते में कोई परिवर्तन होता है, तब वे तत्‍काल सीधे ही सेना मुख्‍यालय, नौसेना मुख्‍यालय, वायु सेना मुख्‍यालय को सूचित करें। ये परिणाम आयोग की वेबसाइट upsc.gov.in पर भी उपलब्‍ध हैं, तथापि उम्‍मीदवारों के अंक समस्‍त प्रक्रिया पूरी होने अर्थात सम्‍मिलित रक्षा सेवा परीक्षा-(II) 2012 के लिए अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (ओटीए) के अंतिम परिणाम की घोषणा के पश्‍चात वेबसाइट पर उपलब्‍ध होंगे।
आगे की जानकारी के लिए उम्‍मीदवार किसी भी कार्य दिवस में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच आयोग के कार्यालय गेट 'सी' के समीप स्‍थित 'सुविधा केंद्र' पर व्‍यक्‍तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्‍या 011-23385271, 011-23381125, 011-23098543 पर संपर्क कर सकते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]