स्वतंत्र आवाज़
word map

सी-295 एमडब्ल्यू वायुसेना में शामिल

रक्षामंत्री ने भारत ड्रोन शक्ति प्रदर्शनी में किया अनावरण

बिना तैयार लैंडिंग ग्राउंड से उड़ान भरने एवं उतरने में सक्षम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 26 September 2023 12:47:56 PM

c-295mw aircraft inducted into air force

गाजियाबाद। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने हिंडन एयरफोर्स स्टेशन गाजियाबाद में समारोहपूर्वक सी-295 एमडब्ल्यू विमान का अनावरण कर दिया है, जो बिना तैयार लैंडिंग ग्राउंड से उड़ान भरने और उतरने में सक्षम है एवं यह मध्यम लिफ्ट सामरिक विमान एचएस-748 एवरो विमान की जगह लेगा। रक्षामंत्री ने सर्व धर्म पूजा करके पहले सी-295 एमडब्ल्यू परिवहन विमान की चाबी औपचारिक रूपसे भारतीय वायुसेना प्रमुख को सौंपते हुए विमान की क्षमताओं पर संक्षिप्त जानकारी साझा की। रक्षामंत्री ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने केलिए रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्रों को दो महत्वपूर्ण स्तंभ बताया।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बतायाकि कुल 56 अनुबंधित विमानों में से पहले 16 विमानों को भारतीय वायुसेना को फ्लाई-अवे की स्थिति में मुहैया कराया जाएगा, शेष 40 विमानों का निर्माण भारत में वडोदरा स्थित टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड में किया जाएगा। इस विमान से सुसज्जित पहला आईएएफ स्क्वाड्रन 11 स्क्वाड्रन (द राइनोस) भी वडोदरा में है। रक्षामंत्री और गणमान्य व्यक्तियों को इस कार्यक्रम के दौरान भारत ड्रोन शक्ति 2023 प्रदर्शनी में भारतीय वायुसेना के नवीनतम इन-हाउस नवाचारों के बारेमें जानकारी दी गई, जिसमें हाइब्रिड ड्रोन डिटेक्शन सिस्टम, गलती निदान केलिए एआई इंजन, फ्लाई-बाय-वायर टेस्टर, स्थिर विद्युत आपूर्ति ट्रॉली, क्यूआर कोड आधारित टूल क्रिब प्रबंधन प्रणाली और आधुनिक शिक्षण सहायक सामग्री जैसी परियोजनाएं शामिल थीं।
भारत ड्रोन शक्ति अपनी तरह की दो दिवसीय पहली ड्रोन प्रदर्शनी को भारतीय वायुसेना और ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया ने संयुक्त रूपसे आयोजित किया है, जिसमें देशभर से 75 से अधिक ड्रोन स्टार्टअप शामिल हुए। प्रदर्शित ड्रोनों को विभिन्न सैन्य और नागरिक क्षेत्र में इस्तेमाल केलिए तैनात किया जा सकता है। हवाई और स्थैतिक प्रदर्शनों की एक श्रृंखला के माध्यम से अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करके आईएएफ और डीएफआई 2030 तक भारत को प्रमुख ड्रोन केंद्र बनाने की सरकार की पहल को बढ़ावा देना चाहते हैं। इस अवसर पर नागरिक उड्डयन और सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, तीनों सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारी, मित्र देशों के रक्षा अधिकारी और भारतीय उद्योग जगत के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]