स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत के बारेमें भ्रामक कहानियों से निपटें'

आईसीडब्ल्यूए के शोधकर्ताओं से अग्रिम मोर्चे पर रहने को कहा

उपराष्ट्रपति का भारतीय परिषद के अनुसंधान संकाय को संबोधन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 14 September 2023 11:54:46 AM

vice president jagdeep dhankhar

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भारत के बारेमें समय-समय पर प्रसारित की जानेवाली हानिकारक, भ्रामक कहानियों से निपटने में आईसीडब्ल्यूए के शोधकर्ताओं से अग्रिम मोर्चे पर रहने का अनुरोध किया है। उन्होंने ऐसी कहानियों का गहन विश्लेषण करने की जरूरत पर जोर दिया। उपराष्ट्रपति ने कहाकि हमारी संवैधानिक संस्थाओं का अपमान करने, उन्हें कलंकित करने, नीचा दिखाने और नष्ट करने केलिए तैयार की गई ऐसी रणनीति को बेअसर करने में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण है। जगदीप धनकड़ ने कहाकि भारत इतिहास के एक निर्णायक पल में है।
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शोधकर्ताओं से अनुरोध कियाकि वे लोगों को राष्ट्र की उपलब्धियों के बारेमें जागरुक करें, आप देश से बाहर के हर व्यक्ति केलिए और विश्व के हर भारतीय नागरिक केलिए खिड़की हैं। उपराष्ट्रपति ने नई दिल्ली स्थित सप्रू हाउस में विश्व मामलों की भारतीय परिषद के अनुसंधान संकाय को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। उपराष्ट्रपति आईसीडब्ल्यूए के पदेन अध्यक्ष भी हैं। उपराष्ट्रपति ने भारत की जी20 अध्यक्षता की भूमिका की व्यापक सराहना की, यह भारत की एक बड़ी उपलब्धि थी, इसने वैश्विक आम सहमति उत्पन्न की और एक वैश्विक शक्ति के रूपमें उभरते भारत को सभी पक्षों से वैध, उचित मान्यता प्राप्त हुई है। उपराष्ट्रपति ने वैश्विक मंच पर भारत के बढ़ते कद को रेखांकित किया।
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भारत की 'फ्रैजाइल फाइव' का हिस्सा बनने से लेकर विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने तक की यात्रा का वर्णन किया। उन्होंने कहाकि भारत ने जो उपलब्धियां प्राप्त कीं, उनमें से कुछ एक समय विश्व केलिए कल्पना से आगे लगती थीं। उपराष्ट्रपति ने कहाकि वे कभी सोच भी नहीं सकते कि धर्म, जाति, पंथ और भाषा की विविधता वाले देश में ऐसा संभव है। उन्होंने सप्रू हाउस में आईसीडब्ल्यूए स्थित नवीनकृत पुस्तकालय का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में आईसीडब्ल्यूए के महानिदेशक राजदूत विजय ठाकुर सिंह, उपराष्ट्रपति के सचिव सुनील कुमार गुप्ता और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]