स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली में G-20 की जोरदार तैयारियां

राजधानी दिल्ली में विश्वस्तरीय सौंदर्यीकरण का अभियान

पीएम के प्रधान सचिव एवं दिल्ली के एलजी ने लिया जायजा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 4 September 2023 01:31:52 PM

large scale beautification campaign in the capital delhi

नई दिल्ली। भारत जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए तैयार है। देश की राजधानी दिल्ली में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठकों एवं विभिन्न आयोजनों की तैयारियों की समीक्षा करते हुए प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव डॉ पीके मिश्र ने दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना केसाथ दिल्ली में विभिन्न स्थलों का दौरा किया। प्रमुख सचिव डॉ पीके मिश्र जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों से संबंधित समन्वय समिति के अध्यक्ष हैं। डॉ पीके मिश्र ने समीक्षा अभ्यास यह सुनिश्चित करने केलिए कियाकि एक स्‍मरणीय शिखर सम्मेलन की आवभगत केलिए योजना के अनुरूप सभी चीजें व्‍यवस्थित रहें और शिखर सम्मेलन केलिए आनेवाले राष्ट्राध्यक्षों और अन्य अंतर्राष्ट्रीय गणमान्य व्यक्तियों को अपनी यात्रा के दौरान भारत की संस्कृति और विश्वस्तरीय अनुभव की झलक मिले।
प्रमुख सचिव ने भारत मंडपम केसाथ-साथ राजघाट, सी हेक्सागन-इंडिया गेट, हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 और इसके वीआईपी लाउंज, एयरोसिटी क्षेत्र, प्रमुख सड़कों के प्रमुख खंडों सहित लगभग 20 स्थानों का दौरा किया और समीक्षा की। राजघाट के बाहरी क्षेत्रों केसाथ दिल्ली के प्रमुख स्थानों और चौक-चौराहों का भी सौंदर्यीकरण किया गया है। भारत मंडपम में शिव-नटराज की स्थापना की गई है, लगभग 20 टन वजनी, 27 फीट की नटराज आकृति को अष्ट धातु से बने पारंपरिक कास्टिंग विधियों में तैयार किया गया है। जी-20 की अध्‍यक्षता के समय भारत मंडपम के सामने स्थापित नृत्य रूपमें भगवान शिव नटराज, नटराज की सबसे ऊंची कांस्य प्रतिमा है। प्रमुख सचिव ने यातायात की स्थिति की भी समीक्षा की और प्रशासन को सुझाव दियाकि वैकल्पिक व्यवस्था के बारेमें आम लोगों को पर्याप्त जानकारी प्रदान की जाए, ताकि उन्हें कोई कठिनाई न हो।
दिल्ली हवाई अड्डे पर विशेष रूपसे मेहमानों के स्वागत केलिए की गई सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए व्यवस्थाओं की भी समीक्षा की गई। डॉ पीके मिश्र ने पालम के वायुसेना स्टेशन के टेक्किनल एरिया का दौरा किया, जहां राज्यों के प्रमुखों के विमानों का आगमन होगा। वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने डॉ पीके मिश्र को विमानों की पार्किंग, राष्ट्राध्यक्षों के स्वागत, लाउंज और अन्य सुविधाओं के बारे में अवगत कराया। टेक्किनल हवाई अड्डा क्षेत्र में आपातकालीन चिकित्सा सुविधाओं की भी व्‍यवस्‍था की गई हैं। दिल्ली के उपराज्‍यपाल ने व्‍यापक स्‍तरपर सौंदर्यीकरण अभियान चलाया है, जिससे शहर का वृहद वातावरण बन गया है, जो संरचनाएं अप्रयुक्‍त हो गई थीं, उनका नवीनीकरण किया गया है। स्वच्छता अभियान के अतिरिक्‍त जगह-जगह पानी के मनमोहक फव्वारे लगाए गए हैं।
भारत की विविधता को दर्शाने केलिए शहरभर में बड़ी संख्या में मूर्तियां और पोस्टर लगाए गए हैं, जो यात्रियों और आगंतुकों केलिए मनोरम दृश्य के रूपमें उभरे हैं। जी-20 देशों के राष्ट्रीय ध्वज दिल्ली शहर के महत्वपूर्ण स्थानों पर प्रदर्शित किए गए हैं और यहां तककि जी-20 देशों के राष्ट्रीय पशुओं की मूर्तियां भी स्थापित की गई हैं। प्रमुख सचिव ने अधिकारियों की टीमों के कार्यों की सराहना की। आम जनता को असुविधा से बचाने केलिए प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों केसाथ मिनी बस से दौरा किया। समीक्षा अभ्यास के दौरान उनके साथ प्रधानमंत्री के सलाहकार अमित खरे और तरुण कपूर मुख्य सचिव पुलिस आयुक्त केसाथ-साथ कई अन्य शीर्ष अधिकारी भी थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]