स्वतंत्र आवाज़
word map

समुद्री विकास के हितधारकों की महत्वपूर्ण बैठक

जलमार्ग मंत्री ने समुद्री क्षेत्र के विकास के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की

भारत के पड़ोसी देशों के महावाणिज्य दूत भी बैठक में शामिल हुए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 5 June 2023 12:49:26 PM

important meeting of stakeholders of maritime development

कोलकाता। केंद्रीय पत्तन पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कोलकाता में जलमार्ग राज्यमंत्री शांतनु ठाकुर केसाथ बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में समुद्री विकास के हितधारकों केसाथ एक महत्वपूर्ण बैठक में भाग लिया। सर्बानंद सोनोवाल ने भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार और नेपाल के दूतों, उद्योग और व्यापार प्रतिनिधियों केसाथ बातचीत केबाद क्षेत्र के समुद्री क्षेत्र में सबके हितों केलिए हितधारकों केबीच अधिक सहयोग का आह्वान किया। उन्होंने रेखांकित कियाकि मोदी सरकार भारत के पूर्वी क्षेत्र केसाथ भारत के पड़ोसी देशों-भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार और नेपाल के विकास और विकास केलिए एक्ट ईस्ट नीति को सक्षम बनाने केलिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। जलमार्ग मंत्री ने कहाकि नरेंद्र मोदी सरकार की एक्ट ईस्ट नीति ने इस क्षेत्र में वृद्धि और विकास के एक नए युग की शुरुआत करते हुए अभूतपूर्व गति प्राप्त की है।
जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहाकि पीएम गतिशक्ति राष्ट्रीय मास्टरप्लान तार्किक प्रतिमान को युक्तिसंगत बनाने और एक आकर्षक व्यावसायिक प्रस्ताव केलिए एक और प्रोत्साहन है। जलमार्ग मंत्री ने कहाकि समुद्री क्षेत्र केसाथ अंतर्देशीय जलमार्ग क्षेत्र परिवहन की इस दूरदर्शी योजना में बदलाव के प्रमुख वाहक हैं, इससे एक आर्थिक, दीर्घकालीन और कुशल मोड के माध्यम से कार्गो आंदोलन के बदलने की संभावना है। उन्होंने कहाकि इस महत्वपूर्ण यात्रा में हम हितधारकों के सक्रिय समर्थन और तेजीसे सहयोग की अभिलाषा करते हैं, ताकि सभी केलिए अधिकतम हितकारी कार्य किए जा सकें। बैठक में विचार-विमर्श के कुछ प्रमुख मुद्दों में बांग्लादेश, उत्तर-पूर्व क्षेत्र, म्यांमार के माध्यम से उत्तर-पूर्व कार्गो के पारगमन परिवहन को सुनिश्चित करने केलिए एनईआर केलिए राष्ट्रीय जलमार्ग 1 और 2 के माध्यम से व्यापार, एसएमपी केबीच माल की आवाजाही की सुविधा के माध्यम से बांग्लादेश केसाथ व्यापार संबंधों को मजबूत करना शामिल था।
कोलकाता और बांग्लादेश के विभिन्न बंदरगाहों चटगांव, मोंगला में आईडब्ल्यूएआई शामिल करना, मिजोरम के रास्ते पूर्वोत्तर भारत में कार्गो परिवहन केलिए केएमएमटीटीपी के एक भाग के रूपमें म्यांमार में सितवे पोर्ट केसाथ सहयोग, एसटीएस/ ट्रांसशिपमेंट संचालन केलिए शैलो ड्राफ्ट की बाधाओं पर काबू पाने केलिए एसएमपीके सीमा के भीतर डीप ड्राफ्टेड सुविधाओं का उपयोग करना, पीपीपी मोड के माध्यम से एसएमपीके में क्षमता वृद्धि भी विचार-विमर्श के मुद्दों में सम्मिलित थे। सर्बानंद सोनोवाल ने इस अवसर पर यहभी कहाकि एक्ट ईस्ट पॉलिसी न केवल भारत के पूर्वी भाग केलिए, बल्कि बांग्लादेश, भूटान, नेपाल और म्यांमार के व्यापार एवं व्यावसायिक हित केलिए भी विकास की अग्रदूत है। उन्होंने कहाकि गंगा विलास की सफलता, जिसने वाराणसी से बांग्लादेश होते हुए डिब्रूगढ़ की यात्रा की, ने हमारी समृद्ध संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करते हुए दक्षिण एशियाई क्षेत्र में नदी पर्यटन की समृद्ध क्षमता की व्यवहार्यता रेखांकित की है। उन्होंने कहाकि ने कहाकि हमने म्यांमार में रणनीतिक सितवे बंदरगाह पर सफलतापूर्वक संचालन शुरू कर दिया है, जो पूर्वोत्तर भारत केसाथ भूटान-बांग्लादेश केलिए एक नया मार्ग खोलेगा।
सर्बानंद सोनोवाल ने कहाकि हम समुद्री क्षेत्र के विकास केप्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हैं तथा क्षेत्र में वृद्धि एवं विकास केलिए नदी प्रणाली के हमारे समृद्ध अंतर वेब का उपयोग करके परिवहन समाधानों को सशक्त बनाकर लाभ अर्जित करते हैं। उन्होंने कहाकि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'सबका साथ सबका विकास' के दृष्टिकोण का सही प्रतिबिंब होगा। गंगा नदी (एनडब्ल्यू1) और ब्रह्मपुत्र नदी (एनडब्ल्यू2) के जरिए आईबीपी/ केएमएमटीपी मार्ग के माध्यम से अंतर्देशीय जल परिवहन के बढ़ते उपयोग के संबंध में आईडब्ल्यूएआई/ सहयोगी भागीदारों केसाथ बैठक शुरू हुई, इसके बाद भारत के पड़ोसी देशों नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार के महावाणिज्य दूतों केसाथ मंत्रियों की बैठक हुई। केंद्रीय मंत्री ने 2013-14 से एसएमपीके और पूरे क्षेत्र के माध्यम से व्यापार और वाणिज्य के विकास में शानदार भूमिका केलिए हितधारकों की सराहना की। बैठक में सेल, टाटा स्टील, इंडियन आयल कारपोरेशन, हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड, जिंदल स्टील, एमएईआरएसके शिपिंग लाइन्स और कई अन्य कॉरपोरेट जगत की हस्तियों ने भी भाग लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]