स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-ऑस्ट्रेलिया की सिडनी में द्विपक्षीय बैठक

रणनीतिक साझेदारी और मज़बूत करने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की

नरेंद्र मोदी और एंथोनी अल्बनीज ने विभिन्न विषयों पर ध्यान दिया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 24 May 2023 04:30:21 PM

india-australia bilateral meeting in sydney

सिडनी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज केसाथ आज सिडनी में एडमिरल्टी हाउस में द्विपक्षीय बैठक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एडमिरल्टी हाउस में आगमन पर औपचारिक स्वागत किया गया और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। दोनों राजनेताओं ने मार्च 2023 में नई दिल्ली में आयोजित हुए वैश्विक नेताओं के प्रथम शिखर सम्मेलन की उपयोगिता पर चर्चा करते हुए बहुआयामी भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और व्यापक एवं मज़बूत बनाने केप्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। विचार-विमर्श के दौरान रक्षा और सुरक्षा, व्यापार और निवेश, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा, हरित हाइड्रोजन, महत्वपूर्ण खनिजों, शिक्षा, प्रवासन और गतिशीलता एवं लोगों से लोगों केबीच संबंधों में सहयोग पर ध्यान केंद्रित किया गया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने भारत-ऑस्ट्रेलिया प्रवासन और गतिशीलता साझेदारी व्यवस्था पर हस्ताक्षर करने का स्वागत किया, जिससे छात्रों, पेशेवरों, शोधकर्ताओं, शिक्षाविदों और अन्य लोगों की गतिशीलता को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी, इसमें विशेष रूपसे भारत केलिए बनाई गई मैट्स यानी प्रतिभाशाली प्रारंभिक पेशेवरों केलिए गतिशीलता व्यवस्था योजना का एक नवीन कुशल मार्ग शामिल है। दोनों राजनेताओं ने भारत-ऑस्ट्रेलिया हाइड्रोजन टास्क फोर्स के संदर्भ की शर्तों को अंतिम रूप देने का भी स्वागत किया, इससे स्वच्छ हाइड्रोजन के निर्माण और इसके उपयोग में तेजी लाने जैसे अवसरों केलिए परामर्श मिल सकेगा, साथही यह हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइज़र, ईंधन सेल्स पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा बुनियादी ढांचे और मानकों एवं विनियमों का समर्थन करेगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिस्बेन में भारत के महावाणिज्य दूतावास की स्थापना में सहायता करने केलिए ऑस्ट्रेलिया को धन्यवाद दिया। दोनों राजनेताओं ने एक नियम आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के अनुकूल एक शांतिपूर्ण, समृद्ध और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने केलिए अपने दृढ़ संकल्प को दोहराया। उन्होंने संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार पर भी चर्चा की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने भारत की जी20 अध्यक्षता और पहलों केप्रति ऑस्ट्रेलिया के मजबूत समर्थन को व्यक्त किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि वह सितंबर 2023 में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज का स्वागत करने केलिए आशांवित हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]