स्वतंत्र आवाज़
word map

क्रिकेट वर्ल्ड कप केलिए अल्बनीज आमंत्रित

मोदी का ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री अल्बनीस के साथ प्रेस वक्तव्य

मंदिरों पर हमले और अलगाववादी गतिविधियों का जिक्र किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 24 May 2023 03:57:35 PM

modi's press statement with australian pm albanese

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज केसाथ संयुक्त प्रेस वक्तव्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया की यात्रा में उन्हें और उनके साथ आए प्रतिनिधिमंडल को दिएगए आदर सत्कार और सम्मान केलिए ऑस्ट्रेलिया के लोगों एवं प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज का हृदय से धन्यवाद किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि मेरे मित्र प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज की भारत यात्रा के दो महीने के भीतर मेरा यहां आना हुआ है, पिछले एक साल में यह हमारी छठी मुलाकात है और यह भारत-ऑस्ट्रेलिया के व्यापक संबंधों की गहराई, हमारे विचारों में कन्वर्जेंस तथा हमारे सहयोग की परिपक्वता को दर्शाता है। उन्होंने कहाकि अगर क्रिकेट की भाषा में कहूं तो हमारे संबंध टी20 मोड में आ गए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि हमारे लोकतांत्रिक मूल्य हमारे संबंधों का मूल आधार हैं, हमारे सम्बंध आपसी विश्वास और सम्मान पर आधारित हैं और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय हमारे दोनों देशों केबीच एक ब्रिज है। उन्होंने कहाकि कल उन्होंने और प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने हैरिस पार्क के लिटिल इंडिया का अनावरण किया। नरेंद्र मोदी ने कहाकि हमने अगले दशक में अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को नई ऊंचाईयों पर ले जाने पर बात की और नए क्षेत्रों में आपसी सहयोग की संभावनाओं पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहाकि पिछले साल भारत-ऑस्ट्रेलिया ईसीटीए लागू हुआ था, हमने व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते पर फोकस करने का निर्णय किया है, इससे हमारे व्यापार एवं आर्थिक सहयोग को और मजबूती तथा नए आयाम मिलेंगे। नरेंद्र मोदी ने कहाकि माइनिंग और क्रिटिकल मिनरल्स के क्षेत्रमें सामरिक सहयोग को और बढ़ावा देने पर सकारात्मक बातचीत हुई।
नरेंद्र मोदी ने कहाकि अक्षय ऊर्जा में सहयोग केलिए हमने ठोस क्षेत्रों की पहचान की है एवं ग्रीन हाइड्रोजन पर एक टास्क फोर्स के गठन का निर्णय लिया है। उन्होंने कहाकि उनकी ऑस्ट्रेलियाई सीईओ से विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को लेकर उपयोगी बात हुई और बिज़नेस राउंडटेबल में व्यापार, निवेश और प्रौद्योगिकी सहयोग पर बात हुई। प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर जिक्र कियाकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर होनेवाले हमलों और अलगाववादी तत्वों की गतिविधियों के संबंध में पहले भी बात की थी और आजभी कह रहा हूंकि भारत-ऑस्ट्रेलिया के सौहार्दपूर्ण रिश्तों को कोईभी तत्व अपने विचारों या अपने कार्यों से आघात पहुंचाए, यह हमें स्वीकार्य नहीं है। उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने इस संदर्भ में जो कदम उठाए हैं, मैं उसके लिए उनका धन्यवाद करता हूं और उन्होंने मुझे एकबार फिर आश्वस्त किया हैकि वो ऐसे तत्वों के विरुद्ध सख्त से सख्त एक्शन लेते रहेंगे। नरेंद्र मोदी ने कहाकि भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंधों का परिपेक्ष केवल हमारे दो देशों तक सीमित नहीं है, यह क्षेत्रीय स्थिरता, शांति और विश्व कल्याण से भी जुड़ा है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि कुछ दिन पहले, प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज केसाथ हिरोशिमा में क्वाड समिट में हमने हिंद-प्रशांत क्षेत्र पर चर्चा की, भारत-ऑस्ट्रेलिया सहयोग वैश्विक दक्षिण की प्रगति में भी लाभकारी हो सकते है। उन्होंने कहाकि वसुधैव कुटुम्बकम की भारतीय परंपरा, जो पूरी दुनिया को एक परिवार के रूपमें देखती है, भारत की जी-20 प्रेसीडेंसी का मूलमंत्र है और जी20 पहल पर ऑस्ट्रेलिया के समर्थन केलिए प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज का ह्रदय से धन्यवाद किया। नरेंद्र मोदी ने इस साल भारत में होनेवाले क्रिकेट वर्ल्ड कप केलिए पीएम एंथोनी अल्बनीज और सभी ऑस्ट्रलियाई क्रिकेट प्रेमियों को भारत आने केलिए आमंत्रित किया और कहाकि उस समय आपको क्रिकेट केसाथ-साथ भारत में दिवाली की चमक और धूम-धाम भी देखने को मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहाकि इस साल सितंबर में भारत में जी-20 समिट में एंथोनी अल्बनीज का फिरसे स्वागत करने केलिए मैं बहुत ही उत्साहित हूं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]