स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत-बांग्लादेश द्विपक्षीय संबंध और मजबूत'

रेलमंत्री ने समारोहपूर्वक 20 ब्रॉड गेज इंजन बांग्लादेश रवाना किए

बांग्लादेश के रेलमंत्री ने भारत सरकार केप्रति आभार व्यक्त किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 23 May 2023 06:32:38 PM

india handed over 20 broad gauge locomotives to bangladesh

नई दिल्ली/ ढाका। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत और बांग्लादेश के द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करते हुए आज रेल भवन नई दिल्ली में हैंडओवर समारोह में 20 ब्रॉड गेज इंजन बांग्लादेश केलिए रवाना किए। बांग्लादेश की ओर से रेलमंत्री मोहम्मद नुरुल इस्लाम सुजान भी वर्चुअली समारोह में शामिल हुए। गौरतलब हैकि भारत सरकार की अनुदान सहायता केतहत इन डीजल इंजनों को सौंपना अक्टूबर 2019 में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान की गई एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता को पूरा करता है। बांग्लादेश की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए ब्रॉडगेज इंजन को भारतीय पक्ष ने उपयुक्त रूपसे संशोधित किया है, ये बांग्लादेश में यात्री और मालगाड़ियों के संचालन की बढ़ती मात्रा को संभालने में मदद करेंगे।
रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस अवसर पर कहाकि बांग्लादेश केसाथ भारत के संबंध सभ्यतागत, सांस्कृतिक, सामाजिक एवं आर्थिक हैं और दोनों देशों के प्रधानमंत्री सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने केलिए सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहाकि भारतीय रेलवे सीमापार रेल कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और मजबूत करने और दोनों देशों केबीच व्यापार में सुधार करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। उन्होंने बतायाकि अबतक पांच बीजी कनेक्टिविटी चालू हैं, जिनके नाम गेडा-दरसाना, बेनापोल-पेट्रापोल, सिंहाबाद-रोहनपुर, राधिकापुर-बिरोल और हल्दीबाड़ी-चिल्हाटी हैं, दो और सीमापार रेल संपर्क अखौरा-अगरतला और महिहसन-शाहबाजपुर पर काम अच्छी तरह से प्रगति कर रहा है, जिनके जल्द ही पूरा होने और चालू होने की संभावना है।
बांग्लादेश के रेलमंत्री मोहम्मद नुरुल इस्लाम सुजान ने भारत सरकार के समर्थन केलिए आभार व्यक्त किया और उल्लेख कियाकि इससे पहले जून 2020 में भारत सरकार ने अनुदान के रूपमें बांग्लादेश को 10 ब्रॉडगेज इंजन प्रदान किए थे। उन्होंने कहाकि इनकी आपूर्ति से माल और यात्री दोनों ट्रेनों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी और हमें उम्मीद हैकि रेलवे क्षेत्र को लेकर दोनों देशों केबीच मौजूदा सहयोग दिन-ब-दिन बढ़ेगा। लोगों से लोगों के संपर्क को बढ़ाने केलिए वर्तमान में भारत और बांग्लादेश केबीच तीन जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें अर्थात कोलकाता-ढाका मैत्री एक्सप्रेस, कोलकाता-खुलना बंधन एक्सप्रेस और न्यू जलपाईगुड़ी-ढाका मिताली एक्सप्रेस चल रही हैं। रेल के माध्यम से दोनों देशों केबीच व्यापार में प्रतिमाह करीब 100 कार्गो ट्रेनों के आदान-प्रदान केसाथ लगातार वृद्धि देखी गई है और पिछले वित्तीय वर्ष में लगभग 2.66 मीट्रिक टन कार्गो बांग्लादेश भेजा गया था।
भारत से निर्यात वस्तुओं में पत्थर, डीओसी, खाद्यान्न, चीनी मिट्टी, जिप्सम, मक्का, प्याज और अन्य आवश्यक वस्तुएं हैं। वर्ष 2020 से पार्सल कंटेनर और एनएमजी रेक को संचालित करने की अनुमति दी गई है, जो सामान्य रूपसे कृषि उत्पादों, कपड़े, तैयार माल, हल्के वाणिज्यिक वाहनों और ट्रैक्टरों को ले जाते हैं। जियो-सिंथेटिक बैग का नया ट्रैफिक अभी शुरू हुआ है और गुजरात से 3 पार्सल ट्रेनें भेजी गई हैं। बांग्लादेश में रेल सेवा में सुधार करने की भारतीय प्रतिबद्धता के अनुरूप जुलाई 2020 में अनुदान के आधार पर बांग्लादेश को 10 बीजी डीजल इंजन सौंपे गए थे। बांग्लादेश की ओर से बताया गया हैकि ये लोकोमोटिव अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और बांग्लादेश में रेल यातायात को सुचारू रूपसे चलाने में अच्छा योगदान दे रहे हैं। हैंडओवर कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ एकलाहोटी, बोर्ड के सदस्य, रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों और बांग्लादेश के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]