स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री मोदी और जेम्स मारापे की बैठक

पापुआ न्यू गिनी में भारतीय विचार और संस्कृति से खुश हुए

द्विपक्षीय संबंधों को और ज्यादा मजबूत करने पर चर्चा की

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 22 May 2023 12:34:25 PM

prime minister modi and james marape

पोर्ट मोरेस्बी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच के तीसरे शिखर सम्मेलन के दौरान आज पोर्ट मोरेस्बी में पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे केसाथ द्विपक्षीय बैठक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर उनका गर्मजोशी से स्वागत करने और तीसरे एफआईपीआईसी शिखर सम्मेलन की सह मेजबानी केलिए प्रधानमंत्री जेम्स मारापे को धन्यवाद दिया। दोनों राजनेताओं ने बैठक में द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया और व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, क्षमता निर्माण, कौशल विकास एवं सूचना प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपनी साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों एवं उपायों पर चर्चा भी की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने जलवायु कार्रवाई से संबंधित मुद्दों और दोनों देशों के लोगों केबीच संबंधों को बढ़ावा देने पर भी चर्चा की। प्रधानमंत्री ने प्रशांत द्वीप राष्ट्रों की प्राथमिकताओं और इच्छाओं केलिए भारत के समर्थन और सम्मान को दोहराया। इस दौरान दोनों प्रधानमंत्रियों ने तमिल क्लासिक 'थिरुक्कुरल' का पीएनजी की टोक पिसिन भाषा में अनुवाद लॉंच किया। भाषाविद् सुभा ससींद्रन और पापुआ न्यू गिनी के वेस्ट न्यू ब्रिटेन प्रांत के गवर्नर शशिंद्रन मुथुवेल इस अनुवादित पुस्तक के सह लेखक हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लेखकों को बधाई दी और पापुआ न्यू गिनी में भारतीय विचार और संस्कृति के सिद्धांतों को संरक्षित करने में योगदान केलिए उनकी सराहना की। प्रधानमंत्री जेम्स मारापे का थिरुक्कुरल पुस्तक में प्राक्कथन है।
पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर जनरल सर बॉब डाडे ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ग्रैंड कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू से भी सम्मानित किया। इस सर्वोच्च नागरिक सम्मान को प्राप्त करने वाले व्यक्ति को यहां चीफ की उपाधि दी जाती है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि प्रधानमंत्री जेम्स मारापे और उनके बीच बहुत ही उपयोगी बातचीत हुई, जिसमें भारत और पापुआ न्यू गिनी केबीच द्विपक्षीय संबंधों की पूरी श्रृंखला शामिल थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि हमने वाणिज्य, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा और जलवायु परिवर्तन के समाधान में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। गौरतलब हैकि पापुआ न्यू गिनी इंडोनेशिया के समीप प्रशांत महासागर क्षेत्र में एक स्वतंत्र राष्ट्र है, जो दक्षिण पश्चिम प्रशांत महासागर क्षेत्र में द्वीपों का एक समूह है, यहां की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी है। केवल 60 लाख जनसंख्या वाला यह देश विविधताओं के देश के रूपमें भी जाना जाता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]