स्वतंत्र आवाज़
word map

फास्टैग से टोल संग्रह रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा

अबतक का उच्चतम 193.15 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया

फास्टैग प्रणाली का कार्यांवयन शानदार रूप से सफल साबित हुआ

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 2 May 2023 05:18:19 PM

fastag (file photo)

नई दिल्ली। भारत में टोल वसूली केलिए फास्टैग प्रणाली का कार्यांवयन एक निरंतर वृद्धि केसाथ शानदार रूपसे सफल साबित हुआ है। फास्टैग प्रणाली के जरिए होने वाली दैनिक पथकर वसूली ने 29 अप्रैल 2023 को एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करते हुए अबतक के उच्चतम 193.15 करोड़ रुपये के आंकड़े को पारकर लिया है और एकही दिन में 1.16 करोड़ लेन-देन दर्ज किए गए हैं। फरवरी 2021 में सरकार के फास्टैग को अनिवार्य कर दिए जाने केबाद से फास्टैग कार्यक्रम केतहत टोल प्लाजा की संख्या 770 से बढ़कर 1228 हो गई है, जिसमें 339 राज्य टोल प्लाजा शामिल हैं।
राजमार्ग उपयोगकर्ताओं केबीच लगभग 97 प्रतिशत की प्रसार दर और उन्हें 6.9 करोड़ से अधिक फास्टैग जारी किए जाने केसाथ इस प्रणाली ने राष्ट्रीय राजमार्ग से संबंधित शुल्क प्लाजा में प्रतीक्षा समय को कम करके उपयोगकर्ताओं के अनुभव को काफी बेहतर बनाया है। राजमार्ग उपयोगकर्ताओं द्वारा फास्टैग को निरंतर और प्रगतिशील रूपसे अपनाए जाने से न केवल पथकर वसूली से जुड़ी प्रक्रिया अधिक दक्ष हुई है, बल्कि सड़क से जुड़ी परिसंपत्तियों का अधिक सटीक मूल्यांकन भी हुआ है, जिससे भारत के राजमार्ग से संबंधित बुनियादी ढांचे में अपेक्षाकृत और अधिक निवेश आकर्षित हुआ है।
फास्टैग ने टोल वसूली में अपनी प्रभावशीलता के अलावा देशभर के 50 से अधिक शहरों में 140 से अधिक पार्किंग स्थल पर पार्किंग शुल्क केलिए निर्बाध और सुरक्षित संपर्करहित भुगतान की सुविधा भी प्रदान की है। सरकार सभी सड़क उपयोगकर्ताओं को सहज और परेशानी मुक्त पथकर वसूली से जुड़े अनुभव प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग है। इस संदर्भ में भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण, भारत में फ्री-फ्लो टोलिंग सिस्टम की अनुमति देने केलिए ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम पर आधारित टोलिंग सिस्टम के कार्यांवयन से संबंधित जरूरी आवश्यकताओं को अंतिम रूप देने की दिशा में पूरी सक्रियता से कार्य कररहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]