स्वतंत्र आवाज़
word map

'मन की बात भारत की शताब्दी की नींव है'

उपराष्ट्रपति ने मन की बात @100 सम्मेलन का उद्घाटन किया

'प्रधानमंत्री के संबोधन राष्ट्र के लिए सकारात्मकता के प्रतीक हैं'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 26 April 2023 04:06:04 PM

vice president says 'mann ki baat is the foundation of india's century'

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा हैकि मन की बात कार्यक्रम 100वीं कड़ी पूरी होने केसाथ ही भारत की शताब्दी की नींव बन जाएगा और भारत 2047 में जब अपना शताब्दी समारोह मनाएगा तो दुनिया में शीर्ष पर होगा। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के राष्ट्रीय सम्मेलन 'मन की बात @100' का उद्घाटन करते हुए जगदीप धनखड़ ने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मन की बात देश के कोने-कोने तक पहुंची और लोकप्रियता में अद्वितीय साबित हुई। उन्होंने स्थानीय कला, कारीगरों को पहचान और ब्रांड वैल्यू देने एवं उनके लिए बाजार स्थान बनाने केलिए मन की बात कार्यक्रम को भी श्रेय दिया।
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अनुभव कियाकि मन की बात ने स्वच्छ भारत, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी सरकार की प्रमुख पहलों को एक बड़ी प्रेरणा दी और उन्हें जनआंदोलनों में बदल दिया। उन्होंने कहाकि मन की बात में प्रधानमंत्री का संबोधन कोविड महामारी के दौरान राष्ट्र केलिए सकारात्मकता का प्रतीक था। उन्होंने कार्यक्रम के 30 अप्रैल 2023 को प्रसारित होने केलिए निर्धारित 100वें एपिसोड को एक ऐतिहासिक मील का पत्थर बताते हुए कार्यक्रम की सराहना की और कहाकि इसने उत्तर पूर्व एवं राज्यों की संस्कृति एवं त्योहारों को लोकप्रिय बनाने और मुख्यधारा में लाने केलिए एक प्रभावी मंच के रूपमें सेवा की है। उन्होंने कहाकि मन की बात वास्तव में हमारी सभ्यतागत लोकाचार की भावना का प्रतिबिंब है'।
उपराष्ट्रपति ने जोर देकर कहाकि व्यक्ति को हमेशा राष्ट्र को पहले रखना चाहिए। उन्होंने कहाकि भारत की विकास गाथा नारी शक्ति से भी रेखांकित होती है, जिसका उदाहरण एक आदिवासी महिला को भारत के राष्ट्रपति के रूपमें चुना जाना है। उन्होंने विभिन्न कल्याणकारी पहलों जैसे प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम किसान सम्मान निधि और अन्य को देश में सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में प्रतिमान परिवर्तन के संकेत के रूपमें भी नोट किया। सम्मेलन के दौरान उन्होंने कॉफी टेबल बुक 'माई डियर फेलो सिटिजन्स...' का विमोचन किया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय की प्रकाशित पुस्तक रेडियो कार्यक्रम में प्रधानमंत्री की उल्लिखित 100 से अधिक प्रेरक कहानियों की झलक प्रस्तुत करती है। उन्होंने प्रसार भारती के पूर्व सीईओ शशि शेखर वेम्पति की पुस्तक कलेक्टिव स्पिरिट कंक्रीट एक्शन का भी विमोचन किया, जो राष्ट्र पर मन की बात कार्यक्रम के प्रभाव का वर्णन करती है।
मन की बात @100 सम्मेलन में सूचना एवं प्रसारण तथा युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा, प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गौरव द्विवेदी, किरण बेदी, अभिनेता आमिर खान, अभिनेत्री रवीना टंडन, रिकी केज, बॉक्सर निकहत ज़रीन जैसी प्रतिष्ठित हस्तियां और विभिन्न सत्रों के पैनलिस्ट भी उपस्थित थे। देश के विभिन्न हिस्सों से लगभग 100 सम्मानित नागरिक जिनका उल्लेख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात के विभिन्न एपिसोड में किया है ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]